Header Ads

शिक्षकों के तबादले का पोर्टल शुरू:- रिक्तियां भी जारी, ओटीपी नहीं आने से दोपहर तक परेशान रहे शिक्षक


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के तबादले का पोर्टल शनिवार को शुरू हो गया। विभाग ने विभिन्न पदों की ग्रामीण व शहरी स्कूलों के सापेक्ष रिक्तियां भी जारी कर दी हैं। हालांकि दोपहर तक आवेदन के लिए आवश्यक जानकारी भरने के बाद ओटीपी न आने की समस्या बनी रही, जिसे विभाग ने ठीक करा दिया है।

विभाग ने छह जून से जिले के अंदर परस्पर तबादले व नौ जून से दूसरे जिले में तबादला प्रक्रिया के लिए आवेदन शुरू करने की घोषणा की थी। लेकिन एनआईसी और मानव संपदा पोर्टल के डाटा आपस में न मिलने से पोर्टल नहीं शुरू हो पाया था। यह समस्या दूर होने के बाद पोर्टल शुरू कर दिया गया। शिक्षकों ने बताया कि सुबह से उन्होंने काफी प्रयास किया लेकिन ओटीपी नहीं आया। शाम को इस समस्या का समाधान हुआ। शिक्षकों के मुताबिक एक जिले से दूसरे जिले के लिए आवेदन तो रहे थे, लेकिन जिले के अंदर परस्पर तबादले के आवेदन में दिक्कत आ रही है। कोई हेल्पलाइन नंबर भी नहीं दिया गया है। हालांकि एक जिले से दूसरे जिले के परस्पर तबादले का विस्तृत कार्यक्रम अभी नहीं जारी हुआ। शिक्षकों को इसका इंतजार है।


तबादले में रियायत देने की मांग

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने तबादला प्रक्रिया में और छूट देने की मांग की है। मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में संघ ने शिक्षकों के जिले के अंदर तबादले की सीमा 10 से बढ़ाकर 20 फीसदी करने, आकांक्षी जिलों के शिक्षकों को तबादले में वरीयता देने, सास-ससुर व माता- पिता की बीमारी पर भी भारांक देने, लखनऊ, कानपुर समेत 11 जिलों में खाली सीटों को रिव्यू करने आदि की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं