Header Ads

अब फर्राटेदार अंग्रेजी बोलेंगे माध्यमिक स्कूलों के शिक्षक


प्रतापगढ़। जिले के राजकीय और सहायता प्राप्त कॉलेजों में तैनात अंग्रेजी के शिक्षकों को अंग्रेजी बोलने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। आनलाइन प्रशिक्षण देने के लिए सभी राजकीय और सहायता प्राप्त स्कूलों में तैनात शिक्षकों की सूचना मांगी गई है।

जिले में 38 राजकीय और 78 माध्यमिक विद्यालय हैं, जिनमें तैनात अंग्रेजी के शिक्षकों को नई शिक्षा नीति के तहत पहली बार प्रशिक्षित करने की योजना बनाई गई है। अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को आनलाइन और ऑफलाइन प्रशिक्षण दिया जाता था।

इसके अनुसार राजकीय और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के अंग्रेजी शिक्षकों को अनिवार्य रूप से अंग्रेजी बोलने का कोर्स करना होगा। इसके लिए आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान (ईएलटीआई) एलनगंज ने ऑनलाइन कोर्स तैयार किया है। यह कोर्स दीक्षा पोर्टल पर 15 जून से लाइव किया जाएगा.

अंग्रेजी के सभी शिक्षकों को यह कोर्स कराने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के महानिदेशक ने आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें 132 मॉड्यूल हैं।

प्रत्येक मॉड्यूल 10 मिनट का है। शिक्षकों को एक से अधिक बार अभ्यास का मौका देने के लिए कोर्स चार महीने तक संचालित किया जाएगा। प्रत्येक मॉड्यूल के अंत में असेस्मेंट टेस्ट दिए गए हैं, जिसे सफलतापूर्वक पूरा करने पर डिजिटल प्रमाणपत्र जारी होगा।



जिले के राजकीय और सहायता प्राप्त कॉलेजों में अंग्रेजी विषय के शिक्षकों का ब्यौरा तलब किया गया है, जिससे अंग्रेजी विषय के प्रत्येक शिक्षक को अंग्रेजी कोर्स का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा सके। डॉ. ओपी राय, डीआईओएस

कोई टिप्पणी नहीं