Header Ads

परिषदीय विद्यालयों में 15 जून तक आयोजित होंगे समर कैंप


लखनऊ : निपुण भारत मिशन के अंतर्गत एक से 15 जून तक आयोजित किये जा रहे जनभागीदारी कार्यक्रम के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों में समर कैंप आयोजित होंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस बारे में निर्देश जारी कर दिया है। जनभागीदारी कार्यक्रम देश में हो रहे जी-20 सम्मेलनों के क्रम में केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निर्देश पर किया जा रहा है


समर कैंप का आयोजन पूर्णतया स्वैच्छिक है। समर कैंप के अंतर्गत बच्चों में बुनियादी भाषा और गणितीय दक्षता विकसित करने के लिए रोचक गतिविधियों के सत्र आयोजित किये जाएंगे। इसमें बच्चों को रोचक कहानियां सुनाई जाएंगी।


उन्हें रोचक गीतों का अभ्यास कराया जाएगा। मिट्टी के बर्तन व खिलौने तथा कठपुतली बनाने का अभ्यास भी समर कैंप की गतिविधियों में शामिल होगा। मधुबनी आर्ट, वाटर कलर पेंटिंग के अभ्यास के साथ बच्चों के सहयोग से नाटक के मंचन जैसी गतिविधियां भी इसमें शामिल होंगी। समर कैंप की अवधि रोजाना अधिकतम दो घंटों की होगी। समर कैंप की गतिविधियां सुबह सात से नौ बजे के बीच कराई जाएंगी।

जनभागीदारी कार्यक्रम के अंतर्गत निपुण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिला और ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स की बैठकें भी होंगी। अधिकारियों और जिला समन्वयकों द्वारा एक से 15 जून की अवधि में अभिभावकों को जागरूक करने के लिए उनसे व्यक्तिगत संपर्क किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं