Header Ads

तकनीकी शिक्षा में ड्रोन रोबोटिक, एआई की पढ़ाई



लखनऊ। यूपी में तकनीकी शिक्षा में डिग्री व डिप्लोमा के परंपरागत कोर्सों से छात्रों के मोहभंग को देखते हुए अब आधुनिक ट्रेड शामिल किए जाएंगे। तकनीकी कालेजों में रोबोटिक, साइबर, ड्रोन, एआई, रेफ्रिजरेटर, मैकाट्रानिक्स, इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे कोर्स शुरू होंगे। इन कोर्सों को शुरू करने के लिए फैकल्टी को प्रशिक्षित करने की योजना बनाई गई है।

इंडस्ट्री-4.0 के वैश्विक मानक के मुताबिक यूपी के तकनीकी कालेजों को एडवांस तकनीकी शिक्षा के माध्यम से छात्रों की पसंद में शामिल करने की तैयारी है। प्राविधिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सुभाष चंद्र शर्मा के मुताबिक इंडस्ट्री 4.0 प्रस्ताव के तहत सरकारी और निजी क्षेत्र के इंजीनयरिंग व पालीटेक्निक कालेजों में आधुनिक कोर्स शुरू करने की योजना बनाई है। ये ऐसे कोर्स हैं, जिनकी आज के समय बहुत में मांग है। इन कोर्सों से डिग्री व डिप्लोमा करने वाले छात्रों का प्लेसमेंट आसानी से हो रहा है।


मौजूदा संकाय को ही प्रशिक्षित किया जाएगा
सुभाष चंद्र शर्मा के मुताबिक नए कोर्सों को संचालित करने के लिए कालेजों में पहले से उपलब्ध संकाय को ही प्रशिक्षित किया जाएगा। कानपुर में इन नए ट्रेडों के लिए शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए इंजीनियरिंग कालेजों में 398 पदों पर जल्द भर्ती की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं