Header Ads

38 बेसिक शिक्षक निरीक्षण के दौरान मिले गैरहाजिर, तीन स्कूलों में लटका मिला ताला

नोएडा,  बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से गठित जनपदीय टास्क फोर्स के सदस्यों ने बुधवार को सुबह सात बजे से 35 परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण किया। स्कूलों में निरीक्षण के लिए गई टीम को 15 सहायक शिक्षक,22 शिक्षामित्र के साथ एक अनुदेशक अनुपस्थित मिला। इसके साथ ही जनपदीय टास्क फोर्स के सदस्यों को कंपोजिट स्कूल रूपवास,प्राथमिक स्कूल नीलौनी,प्राथमिक स्कूल चपरगढ़ बंद मिला। कई स्कूलों में छात्र शिक्षकों का इंतजार करते हुए दिखाई दिए। टीम के सदस्यों की ओर से पूछे जाने पर छात्रों ने बताया कि शिक्षिका देर से ही आती हैं।


टाइम एंड मोशन के अनुसार शिक्षकों को स्कूल समय से आधे घंटे पहले और अवकाश होने के आधे घंटे बाद तक रुकना होता है,लेकिन अधिकतर स्कूलों के शिक्षकों ने स्कूल में देर से आने का रिवाज बना लिया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्रतिदिन स्कूलों का निरीक्षण करने का आदेश दिया हुआ है,लेकिन उनके आदेश कि जनपदीय टास्क फोर्स के सदस्य धज्जियां उड़ा रहे हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी के साथ ही टीम के अन्य सदस्यों को प्रत्येक माह 20 से लेकर 30 स्कूलों का निरीक्षण करना निर्धारित है। टीम के कुछ सदस्यों को छोड़कर कोई भी सदस्य प्रत्येक माह पूरे निरीक्षण नहीं करता है। लोगों का कहना हैं कि बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से दिखावे के लिए एक दिन पूरी टीम निरीक्षण के स्कूलों में पहुंचती है। बाकी दिनों कार्यालय में बैठी रहती है। स्कूलों का सही तरीके से निरीक्षण हो तो प्रतिदिन शिक्षक अनुपस्थित मिले।


इन स्कूलों में अनुपस्थित मिले शिक्षक
कंपोजिट स्कूल रूपवास,प्राथमिक स्कूल खेड़ी एक,सुनपुरा नंबर दो,एच्छर,क्यामपुर,अटाई मुरादपुर,खोदना खुर्द,खोदना खुर्द दो,आमका एक,देवली,मलकपुर,बेगमपुर,निलौनी,शाहपुर,रुस्तमपुर,आमका दो,इटैडा,सूरजपुर के साथ अन्य स्कूलों में शिक्षक अनुपस्थित मिले।

मामले को लेकर क्या बोली बेसिक शिक्षा अधिकारी?
स्कूलों के निरीक्षण के दौरान 38 शिक्षक गैर हाजिर मिले। वहीं तीन स्कूलों में ताला लगा मिला है। सभी शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। इसके साथ ही एक दिन का वेतन रोकने का आदेश जारी किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं