Header Ads

बीस दिनों में शिक्षा विभाग ने 30 हजार नया नामांकन किया

जौनपुर, बेसिक शिक्षा विभाग नौनिहालों के नामांकन में जिस तरह से तेजी दिखा रहा है, उससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि विभाग जो लक्ष्य निर्धारित किया था, शेष बचे दिनों में पूरी कर लेगा।

जानकारी के अनुसार परिषदीय विद्यालयों में अधिक से अधिक नामांकन के लिए एक अप्रैल से स्कूल चलो रैली का शुभारंभ हुआ। एक से 20 अप्रैल तक 29 हजार 584 नया नामांकन किया गया है। 5 लाख 35 हजार 743 का विभाग ने लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य खुद बीएसए ने रखा है। अभी लगभग दस दिन बाकी है। ऐसे में लक्ष्य आसानी से पूरा हो जायेगा। बीएसए डा. गोरखनाथ पटेल ने बताया कि जिले के किसी भी मजरे में जो बच्चे नामांकन से वंचित हैं उन्हें बकायदा सम्मान कर नामांकन किया जा रहा है। बहुत जल्द ही लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।



राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति 355 बच्चों ने मारी बाजी

जौनपुर।राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना में जिले के 355 बच्चों ने बाजी मारी है। इस योजना के लिए 6 हजार 347 बच्चों ने आवेदन किया था। इन बच्चों को पुरस्कार के रूप में प्रति बच्चों को 12-12 हजार रुपए सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

बीएसए डा. गोरखनाथ पटेल ने बताया कि 355 का लक्ष्य था जो पूरा हुआ। फार्म भरने में जनपद पहले स्थान पर था। 13 नवंबर 2022 को आयोजित परीक्षा में सामान्य और अन्य पिछड़ी जाति के छात्रों को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को 32 प्रतिशत अंक अर्जित करना अनिवार्य था। इस परीक्षा में 355 बच्चों ने सफलता अर्जित की है। इन सभी सफल छात्रों को अगले 4 वर्षों तक इस योजना अंतर्गत 12 हजार रुपए प्रति वर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। डायट की टीम, बीएसए और शिक्षकों ने मिलकर ज्यादा से ज्यादा मेधावी छात्रों को प्रतिभाग करवाया था।

कोई टिप्पणी नहीं