Header Ads

स्कूलों की बैठकों में खेल अपलोड किए फर्जी फोटो, बैठक में चर्चा की जगह मोबाइल चलाते दिखे शिक्षक


बरेली, आदर्श विद्यालय का लक्ष्य प्राप्त किए जाने के लिए शासन स्तर से लगातार बैठक करने और उनके फोटो अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। डेटा विश्लेषण से साफ हुआ है कि प्रदेश भर में संकुल बैठकों के फर्जी फोटो अपलोड किए जा रहे हैं। बरेली के भी 88 फीसदी फोटो गलत पाए गए हैं।

शिक्षा संकुल मासिक बैठक से प्राप्त डाटा के विश्लेषण से यह साफ हुआ है कि संकुल बैठकों के अवांछित फोटोग्राफ अपलोड किए जा रहे हैं। मीटिंग की फोटो अपलोड करने की जगह पर दस्तावेजों की फोटो अपलोड की गई है। अनेक बैठक में एक ही विद्यालय की फोटो अपलोड की गई है जिससे कि लगता है कि कहीं न कहीं गड़बड़ी की गई है। कई लोगों ने सेल्फी लेकर फोटो सबमिट कर दिए। कई फोटो तो अंधेरे में ही ले लिए गए। कुछ ने स्कूल की गैलरी की फोटो अपलोड की है। फोटो में शिक्षक विचार विमर्श करने की जगह मोबाइल का उपयोग करते दिखते हैं। कई फोटो ब्लर है। यहां तक कि कंप प्लेट और खाने-पीने की सामग्री की फोटो भी अपलोड की गई है।


सुधार करने के लिए दी गई चेतावनी

स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी बीएसए को पत्र जारी करते हुए निर्देश दिया है कि शिक्षा संकुल बैठक निर्धारित एजेंडा के अनुसार ही हो। आगामी माह में संकुल बैठकों में अवांछित फोटो अपलोड होने की दशा में बीएसए और खंड शिक्षा अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा। बीएसए ने बताया कि फर्जी ़फोटो नहीं हैं। फॉर्मेट से इतर ़फोटो हैं। सभी को सही ़फोटो अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं