Header Ads

28 मार्च तक कक्षा चार से आठ तक की पुस्तकें होंगी उपलब्ध

अंबेडकरनगर। आठ कस्तूरबा विद्यालयों समेत कुल 1590 परिषदीय विद्यालयों के 2.42 लाख छात्र-छात्राओं को शिक्षासत्र के पहले सप्ताह में ही नई पुस्तकें उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू हो गई है।


चयनित 14 एजेंसियों को निर्देशित किया गया है कि पहले चरण में वे 28 मार्च तक कक्षा चार से कक्षा आठ तक की नई पुस्तकें व 28 अप्रैल तक कार्य पुस्तिका उपलब्ध करा दें। उधर कक्षा एक से कक्षा तीन तक की पुस्तकें भी उपलब्ध कराने को लेकर जल्द ही आदेश जारी होने की उम्मीद है।

परिषदीय विद्यालयों के साथ-साथ कस्तूरबा विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए शासन ने नई पुस्तक क्रय आदेश जारी कर दिया है। इसके अनुसार पहले चरण में कक्षा चार से कक्षा आठ तक के छात्र-छात्राओं को 28 मार्च तक नई पुस्तकें जबकि 28 अप्रैल तक कार्य पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जानी हैं।
गौरतलब है कि जिले में 1582 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा आठ कस्तूरबा विद्यालय संचालित हैं। इन विद्यालयों में 2.42 लाख छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। बीएसए कार्यालय के अनुसार कक्षा चार से कक्षा आठ तक के छात्र-छात्राओं को नई पुस्तकें व कार्य पुस्तिकाएं उपलब्ध कराने के लिए क्रय आदेश जारी हो गया है। एक-दो दिन में कक्षा एक से तीन तक के छात्र-छात्राओं के लिए भी क्रय आदेश जारी हो जाएगा।
बीएसए कार्यालय के अनुसार छात्र-छात्राओं को समय पर पुस्तकें व कार्य पुस्तिकाएं उपलब्ध कराने के लिए 14 एजेंसियां नामित की गई हैं। इनमें भगवत प्रिंटिंग प्रेस मथुरा, केलाजी बुक्स लिमिटेड मथुरा, दीपक प्रिंटिंग प्रेस हल्द्वानी, सिंघल एजेंसी लखनऊ, पीतांबरा बुक झांसी व नेशनल प्रिंटिंग प्रेस रांची आदि शामिल हैं।
कक्षा चार से कक्षा आठ तक के छात्र-छात्राओं को नई पुस्तकें व कार्य पुस्तिकाएं उपलब्ध कराने के लिए शासन से क्रय आदेश जारी हुआ है। शीघ्र ही कक्षा एक से तीन के लिए भी आदेश जारी होगा।
-भोलेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं