Header Ads

आठ लाख छात्रों की डिजिटल डायरी


जौनपुर। बेसिक शिक्षा विभाग जिले में शिक्षा ग्रहण कर रहे करीब आठ लाख छात्रों की डिजिटल डायरी तैयार करेगा। इस डिजिटल डायरी में जिले के 2807 परिषदीय विद्यालयों समेत जिले के 6021 विद्यालयों में कक्षा एक से 12 तक के छात्रों का आधार कार्ड नंबर, शिक्षकों का बायोडाटा और विद्यालयों में उपलब्ध संसाधन का डिटेल डाटा दर्ज किया जाएगा।


डिजिटल डायरी से किसी भी समय कोई भी एक क्लिक में स्कूल. छात्र या शिक्षक से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकता है। स्कूल महानिदेशक ने यू डायस पोर्टल पर विद्यालय, शिक्षकों और उसमें पढ़ाई करने वाले छात्रों का डिटेल दर्ज कराने का निर्देश दिया है। जिले 2807 परिषदीय और राजकीय विद्यालयों में करीब पांच लाख दस हजार छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इसी तरह सभी बोर्ड के विद्यालयों में करीब आठ लाख विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं।

जिले में संचालित विद्यालयों की संख्या
-परिषदीय विद्यालय- 2807
-राजकीय विद्यालय-26
-सरकारी अनुदानित विद्यालय-289
-निजी मान्यता प्राप्त प्रा. विद्यालय-2778
-कस्तूरबा विद्यालय-19
-समाज कल्याण के —03
-जवाहर नवोदय विद्यालय –01
-मदरसा बोर्ड के विद्यालय–98
–परिषदीय स्कूलों में फर्जी तरीके से प्रवेश के नाम पर हमेशा शिकायतें मिलती हैं। तमाम अभिभावक अपने बच्चों का नामांकन प्राइमरी स्कूल में करा देते हैं। लेकिन पढ़ाई किसी निजी स्कूलों में कराते हैं। कुछ अभिभावक सरकारी योजना का लाभ भी नहीं ले पाते हैं। डिजिटल डायरी तैयारी होने से नामांकन में होने वाले फर्जीवाडे पर अंकुश लगेगा।
यू डायस पोर्टल पर स्कूल, शिक्षक और छात्रों का डिटेल दर्ज किया जाएगा। सभी विद्यालयों को डाटा फीड करने का निर्देश दिया गया है। छात्रों की डायरी फीड होने के बाद उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा। स्कूलों नामांकन के नाम पर होने वाली धांधली को रोकना संभव होगा। -डा. गोरखनाथ पटेल, बीएसए, जौनपुर

कोई टिप्पणी नहीं