Header Ads

School Closed News:- इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल, अब ऑनलाइन होगी पढ़ाई, क्लिक कर जाने वजह


School Closed Updates:- जी हां, जो आप सुन रहे हैं, वो सही सुन रहे हैं। अपने बच्चों को स्कूल भेजने से पहले ये खबर पढ़ लें, नहीं तो परेशानी हो सकती है। आपको दिक्कतें हो सकती हैं।


दरअसल, दिल्ली-NCR में दम घोंटू हवा का प्रकोप जारी है। पिछले कुछ ही दिनों वायु प्रदूषण खतरनाक से ऊपर चल रहा है। लोगों को आंखों में जलन, गले और नाक में इंफेक्शन महसूस हो रहा है।

दिल्ली और नोएडा के कुछ क्षेत्रों में एयर क्वालिटी इंडेक्स में वायु प्रदूषण 450 से 750 तक मापा गया है। एक्सपर्ट्स् के मुताबिक 15 नवंबर तक एयर पॉल्यूशन से छुटकारा पाना मुश्किल है, क्योंकि यह पंजाब में पराली जलाने का पीक टाइम है। एहतियात के तौर पर दिल्ली और उत्तर प्रदेश कई जरूरी कदम उठा रही है। केंद्र सरकार की ओर से एयर क्वालिटी कमीशन ने कई आदेश भी जारी किए हैं। वहीं कई राज्यों में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। वहीं हरियाणा, पंजाब और तमिलनाडु में अन्य कारणों से स्कूल बंद हैं।

दिल्ली के प्राइमरी स्कूल 8 नवंबर तक बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को एक प्रैस कॉन्फ्रेंस के दौरान वायु प्रदूषण के चलते प्राइमरी तक के स्कूल बंद करने का फैसला किया था। देर शाम एक आधिकारिक नोटिस जारी कर इसका औपचारिक घोषणा की गई। नोटिस के मुताबिक राजधानी के सभी केजी से 5वीं तक के स्कूलों को 8 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। दिल्ली सीएम के अनुसार, हवा की गुणवत्ता में सुधार होने पर प्राइमरी स्कूलों को फिर से खोले जाएगा।

नोएडा में भी स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्कूलों को 8 नवंबर तक बंद रखा जाएगा। हालांकि यह आदेश केवल 8वीं क्लास तक के लिए लागू होगा। इन छात्रों की फिजिकल क्लासेस पर रोक लगा दी गई है। गौतमबुद्धनगर प्रशासन ने आदेश दिया है कि वायु प्रदूषण बढ़ने की वजह से छात्रों की आउटडोर एक्टिविटीज किया जाए। बता दें कि नोएडा के कई क्षेत्रों में AQI का स्तर 450 तक पहुंच गया है जो ‘खतरनाक’ श्रेणी में आता है।

6वीं से 12वीं क्लास तक के लिए जरूरी निर्देश

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार, 04 नवंबर को जारी एक आदेश में प्राइमरी स्कूलों को 08 नवंबर तक बंद रखने की आधिकारिक घोषणा की। साथ ही 6वीं से 12वीं क्लास तक के छात्रों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं। सभी स्‍कूली बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए किसी भी प्रकार की आउटडोर एक्टिविटीज़ को स्‍थगित रखने का निर्देश दिया गया है। स्‍कूलों में स्‍पोर्ट्स या आउटडोर एसेंबली पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। केवल इनडोर क्लासेस होंगी और किसी एक्‍स्‍ट्रा एक्टिविटी की इजाजत नहीं होगी। वहीं छात्रों और स्कूल स्टाफ को इस दौरान फेस मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

तमिलनाडु में आज भी स्कूल बंद

तमिलनाडु में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते स्कूल बंद हैं। आज भी पुडुचेरी के स्कूल बंद रहेंगे। पुडुचेरी के जिला शिक्षा मंत्री ए नमस्सिवयम ने स्कूल बंद करने की घोषणा की। राजस्व प्रशासन और आपदा प्रबंधन आयुक्तालय के अनुसार, मौजूदा पूर्वोत्तर मानसून के मौसम के दौरान पूरे तमिलनाडु में बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 23 लोगों की मौत हो चुकी है।

पंजाब में स्कूल बंद होने की संभावना

पंजाब में भी स्कूल बंद करने की संभावना है, हालांकि यहां मामला शिवसेना नेता सुधीर सूरी की हत्या से संबंधित है। नेता की हत्या के बाद पार्टी ने आज यानी 5 नवंबर 2022 को पंजाब बंद का आह्वान किया था। इसपर राज्य सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। वहीं पंजाब में पराली जलाने से बिगड़ी हवा को देखते हुए जल्द कोई कदम उठाया जा सकता है, फिलहाल इस संबंध कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है।

हरियाण के स्कूल बंद

हरियाणा सरकार ने शुक्रवार, 04 नवंबर को एक आदेश जारी कर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। यहां सभी स्कूल 05 नवंबर यानी आज बंद हैं। राज्य सरकार ने यह फैसला हरियाणा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Haryana CET 2022) परीक्षा के मद्देजनर लिया है। यह परीक्षा 05 और 06 नवंबर को राज्य के 22 जिलों में आयोजित की जा रही है जिसमें करीब 11 लाख उम्मीदवारों के उपस्थित होने की उम्मीद है।

ऑनलाइन होगी पढ़ाई

गौतमबुद्धनगर प्रशासन द्वारा जारी आदेश में जनपद में संचालित सभी बोर्ड के स्‍कूलों को कक्षा 1 से 8 तक की फिजिकल क्लासेस 8 नवंबर तक बंद कर कर दी गई हैं लेकिन इस बीच छात्रों की पढ़ाई चलती रहेगी। स्कूलों को ऑनलाइन मोड में पढ़ाई जारी रखने का निर्देश दिया गया है। सभी प्रिं‍सि‍पल जारी आदेश का पालन सुनिश्चित करेंगे। स्‍टूडेंट्स को अपनी क्‍लास जारी रखने के लिए अपने स्‍कूल के संपर्क में रहना होगा।


9वीं-12वीं के लिए भी निर्देश जारी

ज‍िलाधिकारी द्वारा जारी नोटि‍स में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए भी कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करने की सिफारिश की गई है। हालांकि, इसके लिए अनिवार्यता लागू नहीं है और स्‍कूलों से यथासंभव ऑनलाइन क्‍लासेज आयोजित करने के लिए कहा गया है। हालांकि, स्‍कूलों में अगले आदेश तक आउटडोर एक्टिविटीज पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं