Header Ads

पोषाहार बेचने के मामले में मुख्य सेविका निलंबित


लखनऊ/प्रयागराज । गोदाम से पोषाहार लेकर बाजार में बेचने के मामले में निदेशक आईसीडीएस सरनीत कौर ब्रोका ने मंगलवार को मेजा ब्लॉक की मुख्य सेविका व प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) मीरा देवी को निलंबित कर दिया है। यह कार्रवाई जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) प्रयागराज की संस्तुति पर की गई है। निलंबित मुख्य सेविका को डीपीओ कार्यालय मिर्जापुर से संबद्ध किया गया है। वहीं, मामले की जांच उप निदेशक (पोषण एवं स्वास्थ्य) को सौंपी गई है।

गौरतलब है कि 11 नवंबर को कोरांव पुलिस ने मीरा देवी के पास 50 किलोग्राम पोषाहार (गेहूं और दलिया) बरामद किया था। मीरा यह पोषाहार बस से लेकर घर जा रही थी, जहां से इसकी बिक्री करने वाली थी।

पुलिस ने सूचना डीपीओ कार्यालय को दी तो प्रारंभिक जांच में मामला सही पाया गया। इस पर मीरा के खिलाफ कोरांव थाने में तहरीर दी गई है। मीरा पर कार्य में लापरवाही बरतने का भी आरोप है। डीपीओ ने मीरा के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की संस्तुति बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार (आईसीडीएस) निदेशालय को भेजी थी। इस आधार पर निदेशक ने मीरा देवी को निलंबित कर दिया है।


पोषाहार बेचने का आरोप, होगी जांच

मेजा। भ्रष्टाचार के आरोप में निलंबित मेजा की मुख्य सेविका मीरा देवी पर पोषाहार बेचने समेत कई अन्य गंभीर आरोप भी लगे हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं समूह की लिखित शिकायत पर जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जांच बैठा दी है। मीरा देवी को बस से पोषाहार ले जाते हुए पकड़ा गया था। इसे लेकर जांच चल रही है। इसी बीच उनके खिलाफ कई अन्य मामले भी सामने आए हैं। एक समूह की ओर से डीपीओ से की गई शिकायत के अनुसार सात जुलाई को पोषाहार उठाया गया था लेकिन वह आहार आंगनबाड़ी केंद्र तक नहीं पहुंचा।

कोई टिप्पणी नहीं