Header Ads

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा 13 को


बलरामपुर। राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। जिले के तीन परीक्षा केंद्रों पर 13 नवंबर को सुबह दस से दोपहर एक बजे तक ये परीक्षा होगी। इसके लिए आठवीं की पढ़ाई कर रहे 855 बच्चों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। परीक्षा पास करने वाले 118 मेधावियों को आगे की पढ़ाई के लिए चार साल तक प्रतिमाह एक हजार रुपये छात्रवृत्ति मिलेगी।



परीक्षा के नोडल व प्राथमिक विद्यालय कोइलिहा के प्रधानाचार्य बृजेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि निर्बल आय वर्ग के बच्चों को इंटर तक पढ़ाई करने के लिए ये छात्रवृत्ति मिलती है। इसमें उन्हें प्रतिमाह एक हजार रुपये दिए जाते हैं। बताया कि एमपीपी इंटर कॉलेज, डीएवी इंटर कॉलेज व मेजर चौराहा के निकट स्थित बालिका विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। पंजीकरण कराने वाले परीक्षार्थी ऑनलाइन प्रवेशपत्र निकाल सकते हैं।

उन्होंने बताया कि गत वर्ष 98 बच्चे इस परीक्षा में शामिल हुए थे। इनमें 25 बच्चों को छात्रवृत्ति मिल रही है। मिशन शिक्षण संवाद की टीम ने इस वर्ष वृहद जागरूकता अभियान चलाकर परिषदीय व वित्तीय सहायता प्राप्त स्कूलों के 855 बच्चों का परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। सभी बच्चों को अध्यापक ऑनलाइन तैयारी भी करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विभाग का प्रयास है कि इस वर्ष जिले के लिए निर्धारित 118 में से कोई सीट रिक्त न रहे। सभी योग्य बच्चों को छात्रवृत्ति मिल सके।

कोई टिप्पणी नहीं