Header Ads

रीडिंग कैम्पेन 1 नवंबर से 15 दिसंबर 2022 तक के लिए पहले सप्ताह की गतिविधियां, सभी प्रधानाध्यापक इस लिंक को अपने सहायक अध्यापक और शिक्षामित्र अनुदेशक तक स्कूल ग्रुप के माध्यम से पहुचाएं।



स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिनांक 05 जुलाई 2021 से निपुण भारत मिशन का शुभारम्भ किया गया है, जिसके अन्तर्गत वर्ष 2026-27 तक प्राथमिक कक्षाओं में सार्वभौमिक मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान प्राप्त करने तथा बालवाटिका से कक्षा-3 तक के सभी बच्चों में पढ़ने-लिखने और संख्या ज्ञान में ग्रेड स्तर की अपेक्षित योग्यता प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। “निपुण भारत मिशन" के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु शासनादेश दिनांक 23 दिसम्बर, 2021 एवं शासनादेश दिनांक 27 जून, 2022 निर्गत किया गया है, जिसके अंतर्गत विभिन्न गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं तथा वर्ष 2025-26 तक निपुण लक्ष्य प्राप्त किया जाना है ।

इसी संदर्भ में बेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण पहल करते हुए 45 दिवसीय पठन अभियान (रीडिंग कैम्पेन की शुरूआत 01 नवम्बर 2022 से की गयी है। 45 दिवसीय पठन अभियान इस तथ्य पर आधारित है कि पढ़ना सीखने का आधार है, जो विद्यार्थियों को स्वतंत्र रूप से पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित करता है । रचनात्मक एवं आलोचनात्मक चिंतन तथा मौखिक और लिखित दोनों माध्यमों में अभिव्यक्ति करने की क्षमता विकसित करता है। यह बच्चों को उनके परिवेश और वास्तविक जीवन से जोड़ने में मदद करता है। इस पठन अभियान का उद्देश्य बच्चों की शिक्षा से जुड़े सभी हितधारकों जैसे- बच्चे, शिक्षक, माता-पिता, समुदाय, प्रशासक आदि की भागीदारी सुनिश्चित करना है, जिससे कि प्रत्येक बच्चा पढ़ना सीखे और उसके बाद, सीखने के लिए पढ़ सके ।


कोई टिप्पणी नहीं