Header Ads

राहत: केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को महंगाई भत्ते (डीए) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। यह फैसला एक जुलाई 2022 से लागू होगा। इसके अलावा मंत्रिमंडल ने गरीबों को मुफ्त अनाज देने की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि भी दिसंबर, 2022 तक बढ़ा दी है। बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी।




सरकार के इस फैसले से 41.85 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनधारकों को लाभ मिलेगा। इससे केंद्रीय कर्मियोें का महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। इससे सरकारी खजाने पर 12,852 करोड़ का वार्षिक बोझ पड़ेगा। इस फैसले को लागू करने में जुलाई 2022 से फरवरी 2023 तक आठ महीने की अवधि में 8,588 करोड़ खजाने से खर्च होंगे।

सरकार पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि से 4,394.24 करोड़ और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत में वृद्धि से 4,174.12 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ने का अनुमान है।


मुफ्त राशन योजना केंद्र ने तीन महीने और बढ़ाई

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को तीन महीनों के लिए और बढ़ा दिया है। यह योजना दिसंबर अंत तक जारी रहेगी। ब्योरा

दिल्ली समेत तीन रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प

नई दिल्ली। मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं