Header Ads

निर्देश : योग्यता के आधार पर तय की जाएगी पात्रता


लोक सेवा आयोग ने लौटाया भर्ती का प्रस्ताव

सचिवालय में समीक्षा अधिकारी लेखा के पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजा गया था। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी ने भर्ती प्रस्ताव वापस करते हुए इसमें योग्यता की स्थिति पूरी तरह से साफ करने को कहा है। सचिवालय प्रशासन व अन्य विभागों ने इसके आधार पर कार्मिक विभाग को पत्र भेजते हुए इस पर दिशा-निर्देश मांगा है। कार्मिक विभाग संबंधित विभागों को निर्देश जारी कर भर्ती प्रस्तावों पर योग्यता की स्थिति साफ को कहा है।



लखनऊ। राज्य सरकार सरकारी नौकरियों में भर्ती में योग्यता की परिभाषा को साफ करने जा रही है। इसमें यह साफ होगा कि किस पद के लिए कौन-कौन कोर्स वाले पात्र होंगे। भर्ती संबंधी विज्ञापनों में पात्रता में समकक्षता के स्थान पर अब कोर्स का जिक्र होगा जो भी इसके लिए पात्र माने जाएंगे। कार्मिक विभाग इस संबंध में विभागों को जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करने जा रहा है।


फंस जाती हैं भर्तियां प्रदेश में अधिकतर भर्तियां आयोग के माध्यम से की जाती हैं। समूह ‘ग’ की उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग और इससे ऊपर की भर्तियां उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग करता है। मौजूदा समय भर्तियों पर जो प्रस्ताव विभाग भेजते हैं उसमें योग्यता में इंटर, स्नातक या परास्नातक का जिक्र किया जाएगा। इसके आगे मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय की डिग्री को समकक्ष लिख दिया जाता है। कुछ समय से आयोग को समकक्षता के आधार पर भर्तियों को लेकर बाधा आ रही है।


कोई टिप्पणी नहीं