Header Ads

बेसिक के 232 विद्यालयों में एक ही शिक्षक, 72 स्कूल अध्यापकविहीन

 बेसिक के 232 विद्यालयों में एक ही शिक्षक, 72 स्कूल अध्यापकविहीन

हरदोई। कार्यशालाओं और प्रशिक्षण के बाद भी विद्यालयों के डाटा कैप्चर फार्मेट (डीसीएफ) पर कई स्कूलों ने गलत आंकड़े भर दिए। इसकी वजह से यू-डायस के डाटा में 72 विद्यालय अध्यापक विहीन प्रदर्शित होने लगे और 232 विद्यालयों में एक ही शिक्षक अंकित हो गया।


डीसीएफ के आंकड़ों में ऐसी गड़बड़ियां पाई गई हैं। बीएसए वीपी सिंह ने सभी शिक्षक संकुल व प्रधानाध्यापकों को दो दिनों के अंदर गलतियों में सुधार न होने की स्थिति में वेतन रोकने की चेतावनी दी है।

बीएसए ने शनिवार को यू-ट्यूब सत्र में बीईओ, संकुल शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों, अनुदेशकों और शिक्षामित्रों को स्कूल चलो अभियान का लक्ष्य प्राप्त करने, छात्र-छात्राओं व अभिभावकों का आधार प्रमाणीकरण कराने और यू-डायस डाटा फीडिंग में त्रुटियों के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को परिषदीय विद्यालयों में नामांकित कराने, आंगनबाड़ी केंद्रों पर पांच वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों का सरकारी स्कूल में दाखिला कराने के निर्देश दिए।
कहा कि बीईओ कम से कम दो विद्यालयों में प्रतिदिन भ्रमण कर अभिभावकों व ग्रामवासियों को सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें।

कोई टिप्पणी नहीं