Header Ads

वंचित टीजीटी-पीजीटी चयनितों के लौटेंगे दिन

 प्रयागराज : उन्नाव में वर्ष 2021 की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) चयनित अभ्यर्थी शोभा जलाल को मुख्यमंत्री की सख्ती के बाद मिली नियुक्ति ने भटक रहे अन्य चयनितों में भी नियुक्ति की उम्मीद जगाई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से विद्यालय (संस्था) आवंटन के बाद जिलों में भटक रहे प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) व टीजीटी चयनितों को जल्द नियुक्ति दिलाने की पहल अपर शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) डा. महेंद्र देव ने की है। 



उन्हें करीब दो सौ अभ्यर्थियों के प्रत्यावेदन मिले हैं। इसकी मंडलवार समीक्षा कर मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) और जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआइओएस) को दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। शोभा जलाल की ज्वाइनिंग में मुख्यमंत्री के सीधे दखल के बाद अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने नियुक्ति से वंचित टीजीटी व पीजीटी चयनितों से पांच मई तक प्रत्यावेदन मांगा था। प्रत्यावेदनों की मंडलवार समीक्षा शुरू कर दी गई है। समीक्षा के बाद जिला विद्यालयों को निर्देश जारी किए जाएंगे। उनसे यह भी जानकारी की जाएगी कि चयनितों को नियुक्ति दिलाने के लिए उन्होंने क्या कार्यवाही की? यह भी पूछा जाएगा कि चयनितों को संबंधित विद्यालयों के प्रबंधतंत्र ने नियुक्ति पत्र क्यों नहीं जारी किया? अपर शिक्षा निदेशक ने बताया कि अगर आवंटित विद्यालय में संबंधित विषय का पद रिक्त नहीं होने की स्थिति आई तो जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से जिले में अन्यत्र रिक्त पद पर एवं पद रिक्त न होने पर अन्य जिले में समायोजन के लिए संस्तुति चयन बोर्ड को भेजी जाएगी। इसके विपरीत आवंटित संस्था में पद रिक्त होने के बावजूद नियुक्ति नहीं मिलने पर तत्काल नियुक्ति दिलाने के जिला विद्यालय निरीक्षकों को कदम उठाने होंगे। नियुक्ति न दिलाने वाले विद्यालयों के प्रबंधतंत्र के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाएगी।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं