Header Ads

PRIMARY KA MASTER: अब ऑडियो के जरिए पढ़ाई करेंगे परिषदीय विद्यालयों के बच्चे, यह है सरकार की नयी योजना

सुल्तानपुर। परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को ब्लूटूथ स्पीकर के जरिए पढ़ाई कराई जाएगी। यू-ट्यूब व दीक्षा एप की मदद से ऑडियो के माध्यम से बच्चों को शब्दों का ज्ञान कराया जाएगा। पढ़ाई को रोचक बनाने के उद्देश्य से यह व्यवस्था जिले के 1724 परिषदीय विद्यालयों में की गई है।

जिले में 1450 प्राथमिक विद्यालय और 274 कंपोजिट विद्यालयों में प्राथमिक स्तर के विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। कुल 1724 परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को ब्लूटूथ स्पीकर की मदद से शिक्षण की व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए सभी परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में दो-दो हजार रुपये भेजे जाएंगे। कुल 1724 विद्यालयों के लिए 34 लाख 48 हजार रुपये का बजट जिले को आवंटित हुआ है। आवंटित हुई धनराशि सभी संबंधित विद्यालयों के प्रबंध समिति खातों में भेजी जाएगी।


इस धनराशि से प्रत्येक विद्यालय में दो-दो ब्लूटूथ स्पीकर क्रय किए जाएंगे। यू-ट्यूब व दीक्षा एप पर मौजूद शिक्षण सामग्री को ब्लू टूथ से कनेक्ट कर ऑडियो सुनाया जाएगा। ऑडियो के जरिए सीखने की सुविधा मिलेगी। हिंदी, अंग्रेजी की वर्णमाला के साथ ही शब्दों का ज्ञान भी कराया जाएगा। इससे न सिर्फ सीखने की क्षमता बढ़ेगी, बल्कि शिक्षण में नयापन भी आएगा। शिक्षकों को पढ़ाने में भी सहूलियत होगी। ब्लू टूथ स्पीकर को मोबाइल अथवा लैपटॉप से कनेक्ट करना आसान होगा।


कहानी सुनकर बच्चे लेंगे शिक्षा
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत बुनियादी शिक्षा में परिवर्तन लाने के लिए नित नए प्रयोग हो रहे हैं। जिला समन्वयक प्रशिक्षण का प्रभार देख रहे अखंडनगर खंड शिक्षाधिकारी अरविंद बहादुर सिंह ने बताया कि प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के लिए जो ब्लू टूथ स्पीकर उपलब्ध कराया जाएगा, उसके जरिए बच्चों को विषय आधारित कहानियां सुनने में मदद मिलेगी। अंग्रेजी पढ़ने के तरीके भी सुनाए जाएंगे। बुनियादी शिक्षा के विषय वस्तुओं को रोचक तरीके से प्रस्तुत करने में ब्लू टूथ स्पीकर का उपयोग होगा। बच्चे सुनकर समझ सकें और अभ्यास कर सकें, इसके लिए शिक्षकों को निर्देशित किया जाएगा।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं