Header Ads

Primary ka master:- लाटरी सिस्टम से गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में मिलेगा प्रवेश


ज्ञानपुर। कान्वेंट स्कूलों में गरीब बच्चों के प्रवेश का सपना पूरा होगा। अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। तीन चरण में क्रमवार ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। दाखिला के लिए बच्चों का चयन लाटरी सिस्टम से किया जाएगा। योजना के तहत प्रवेश लेने वाले बच्चों की पढ़ाई का खर्च शासन की ओर से स्कूल प्रबंधन के खाते में भेजा जाएगा।

नए सत्र से सभी निजी विद्यालयों में शासन के निर्देशों के तहत दाखिला दिलाने की तैयारी चल रही है। निजी विद्यालयों में भी गरीब विद्यार्थियों को दाखिला दिलाने के लिए शिक्षा विभाग भी तैयारी कर रहा है। दाखिले के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया दो मार्च से शुरू होनी है।

निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत गरीब बच्चों के निजी स्कूलों में
दाखिला प्रक्रिया पूरा कराने के लिए खाका तैयार किया जा रहा है।

गरीब बच्चों को प्री प्राइमरी और कक्षा एक में निजी कान्वेंट स्कूलों में दाखिला कराया जाता है। बच्चों की पढ़ाई का खर्च शासन की ओर से स्कूलों के खातों में भेजा जाता है। कापी-किताब के लिए पांच-पांच हजार रुपये अभिभावकों के खाते में भेजे जाते हैं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकार भूपेंद्र नारायण सिंह का कहना है कि आरटीई के तहत दाखिला के लिए पहले निजी स्कूलों की मैपिंग होती है। इसके बाद विज्ञापन निकाल कर दाखिला के लिए सूचना दी जाती है। जो आवेदन आते हैं, उनका सत्यापन किया जाता है। मानक के तहत जो छात्र आते हैं, उनको प्रवेश संबंधित विद्यालय में जिलाधिकारी के अनुमोदन के बाद दिलाया जाता है।


प्रवेश के लिए तीन चरण में पूरी की जाएगी आवेदन की प्रक्रिया

ज्ञानपुर। जिला समन्वयक सामुदायिक शिक्षा कल्पनाथ मिश्र ने बताया कि नए शिक्षण सत्र में दाखिले के लिए पहले चरण के लिए दो से 25 मार्च तक आवेदन की प्रक्रिया होगी। इसके बाद 26 से 28 मार्च तक आवेदन पत्रों का सत्यापन होगा। इसके बाद 30 मार्च को लाटरी निकाली जाएगी। प्रवेश के लिए तिथि पांच अप्रैल निर्धारित है। दूसरे चरण में दो से 23 अप्रैल तक आवेदन और 25 से 26 तक सत्यापन होगा। तीसरे चरण में आवेदन दो से 10 जून तक होंगे। सभी आवेदन का सत्यापन किया जाएगा। शासन के निर्देश का पालन करते हुए मानक के तहत दाखिला दिलाया जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं