Header Ads

किशोरों के टीकाकरण हेतु नए स्तर से बूथ बनाने के लिए 600 स्कूलों और कॉलेजों की मदद लेगा स्वास्थ्य विभाग

 किशोरों के टीकाकरण हेतु नए स्तर से बूथ बनाने के लिए 600 स्कूलों और कॉलेजों की मदद लेगा स्वास्थ्य विभाग

गोरखपुर। 15 से 17 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण में मदद के लिए स्वास्थ्य विभाग 600 कॉलेजों और स्कूलों से संपर्क करने में जुट गया है। यहां विभाग की ओर से नए स्तर से बूथ बनाए जाएंगे, जिससे एक सप्ताह के अंदर एक लाख किशोरों को कोरोनारोधी टीका लगाया जा सके।




जानकारी के मुताबिक, जिले के दो लाख 11 हजार किशोरों को अब तक टीका लग चुका है। इसमें करीब एक हजार किशोरों को दूसरी डोज लगाई गई है। जबकि, एक लाख अभी भी टीकाकरण से वंचित हैं।

इनके टीकाकरण के लिए शासन लगातार स्वास्थ्य विभाग को निर्देश भी दे रहा है। लेकिन विभाग किशोरों को बूथों तक नहीं ला पा रहा है। ऐसे में विभाग ने तय किया है कि, अब स्कूल और कॉलेज खुल गए हैं।

 

मौके पर ही बूथ बनाकर टीका लगाया जाएगा। साथ ही उन्हें जागरूक किया जाएगा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को टीकाकरण के बारे में बताएं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एएन प्रसाद ने बताया कि एक लाख किशोरों को एक सप्ताह के अंदर टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए स्कूलों और कॉलेजों में बूथ बनाए जाएंगे। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।



कम टीकाकरण वाले स्कूलों और कॉलेजों को किया जाएगा चिह्नित

सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि सभी 20 ब्लॉकों में ऐसे स्कूल और कॉलेज चिह्नित किए गए हैं, जहां पर सबसे कम किशोरों को टीका लगाया गया है। प्राथमिकता के आधार पर ऐसे स्कूलों और कॉलेजों में बूथ बनाया जाएगा, जिससे की जल्द से जल्द टीका लग सके। इसके लिए सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित भी किया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र के स्कूलों में बूथ बनवाएं। इस काम में आंगनबाड़ी और आशा वर्करों का भी सहयोग लें।

कोई टिप्पणी नहीं