Header Ads

एक दिन में कैसे अपलोड होगा 11 हजार बैंक खातों का ब्योरा

बागपत। शिक्षा सत्र 2021-22 बीतने वाला है। मगर, अभी 31 हजार बच्चों को यूनिफार्म, स्वेटर और जूता-मौजा की धनराशि का इंतजार है। इससे भी बड़ी लापरवाही यह है कि 11 हजार से ज्यादा बच्चों के अभिभावकों के बैंक खाते अभी तक अपडेट नहीं हुए है जबकि 28 फरवरी को पोर्टल बंद हो जाएगा। एक दिन में कैसे 11 हजार से अधिक बैंक खातों को अपलोड किया जाएगा, इस पर सवाल खड़ा है।


इस बार परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को मिलने वाली दो जोड़ी यूनिफार्म, स्वेटर, जूता-मौजा की धनराशि डीबीटी के माध्यम से छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों में भेजी जा रही है। इसके लिए शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों और शिक्षकों को छात्रों के अभिभावकों के बैंक खाते पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए थे। शैक्षिक सत्र समाप्ति की ओर है और 28 फरवरी को डीबीटी पोर्टल भी बंद हो जाएगा, लेकिन अभी तक 11 हजार से अधिक छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों की डिटेल अपलोड नहीं हो पाई है। 28 तक बैंक खाते अपडेट न होने पर बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों और शिक्षकों की लापरवाही का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ सकता है।

जिला समन्वयक विकास चौहान ने बताया कि 24 फरवरी को हुई समीक्षा बैठक में जिले के 11 हजार बच्चें ऐसे थे, जिला ब्यौरा पोर्टल पर अपडेट नहीं हो पाया था। 28 फरवरी को पोर्टल बंद हो जाएगा। शासन के निर्देश पर बच्चों का ब्यौरा अपडेट करने की प्रक्रिया तेज कर दी है।
31 हजार बच्चों को अभी भी धनराशि का इंतजार
जिले के 31 हजार बच्चों को अभी यूनिफर्म और जूता-मौजा की धनराशि का इंतजार है। विभाग की ओर से 20 हजार छात्रों के अभिभावकों के बैंक डिटेल शासन को भेजी जा चुकी है, जबकि अन्य खाते अभी अपडेट किए जा रहे है।
ये है स्थिति
जिले में 332 प्राथमिक विद्यालय, 62 उच्च प्राथमिक विद्यालय और 136 कंपोजिट विद्यालय है। इनमें 84,086 छात्र-छात्राएं पंजीकृत है। 53 हजार छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से ड्रेस, जूता-मौजा और स्वेटर की धनराशि स्थानांतरित की जा चुकी है। 20 हजार खातों का ब्यौरा विभाग की ओर से पोर्टल पर अपडेट किया जा चुका है, जबकि 11 से अधिक बच्चों के अभिभावकों के खातों का ब्योरा अपडेट किया जा रहा है।
सभी बीईओ और विद्यालयों के प्रधानाचार्यों व शिक्षकों को शत-प्रतिशत बच्चों के अभिभावकों का ब्यौरा पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए गए है। सभी बच्चों को सरकार की योजना का लाभ प्रदान कराने के लिए प्रयास किया जा रहा है। 28 फरवरी तक सभी बच्चों के अभिभावकों की बैंक डिटेल पोर्टल पर अपडेट कर दी जाएगी। - राघवेंद्र सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं