Header Ads

CBSE BOARD:- सीबीएसई ने परीक्षा को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश

 CBSE BOARD:- सीबीएसई ने परीक्षा को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश

नई दिल्ली:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शुक्रवार को 10वीं व 12वीं की दिसंबर में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किया है। 10वीं की परीक्षा जहां 17 नवंबर को आयोजित होगी वहीं 12वीं की परीक्षा 16 नवंबर हो होगी। परीक्षा का समय 90 मिनट
रखा गया है। ठंड को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सामान्य रूप से 10.30 के बजाय दिन के 11.30 बजे से शुरू होगी। परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट की जगह 20 मिनट का समय दिया जाएगा। सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर भी परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं परीक्षा संबंधी जानकारी के लिए अभिभावक उसे अवश्य पढ़ें ताकि किसी तरह की दुविधा न हो।बोर्ड ने 5 जुलाई 2021 को जारी दिशा-निर्देश के आधार पर आगे परीक्षा का दिशा निर्देश जारी किया है। इसके तहत पहले चरण की परीक्षा नवंबर दिसंबर माह में आयोजित करनी हैं और दूसरे चरण की परीक्षा मार्च अप्रैल में आयोजित होगी। परीक्षा परिणाम दोनों के अंकों को मिलाकर निकाला जाएगा। नवंबर में परीक्षा को लेकर बोर्ड सामान्य छात्रों के अलावा दिव्यांग छात्रों के लिए अलग से दिशा निर्देश जारी किया है।बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि दोनों चरण की परीक्षाओं में 50-50 फीसद पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाएंगे।

*पहले चरण की परीक्षा का उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा*

बोर्ड ने कहा है कि पहले चरण की परीक्षा का समय 90 मिनट निर्धारित किया गया है। इसमें बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। छात्रों को इसका जवाब ओएमआर शीट पर भरना होगा। हालांकि मार्च अप्रैल में होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा का समय 2 घंटे निर्धारित किया गया है और इसमें विस्तृत उत्तरीय प्रश्न होंगे। दूसरे चरण में कुछ बड़े व कुछ छोटे सवाल हो सकते हैं।

*9 नवंबर तक जारी होगें प्रवेश पत्र*

बोर्ड के एक अधिकारी का कहना है कि बोर्ड परीक्षा के पहले चरण के लिए प्रवेश पत्र 9 नवंबर को जारी होगा। इसके साथ ही परीक्षा को लेकर अन्य विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किये जाएंगे ताकि छात्रों को परीक्षा देने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

*दिव्यांग छात्रों को 30 मिनट का दिया जाएगा अतिरिक्त समय*

सीबीएसई ने कहा है कि दिव्यांग छात्रों को परीक्षा में अतिरिक्त समय दिया जाएगा। प्रति घंटा के हिसाब से 20 मिनट अधिक दिया जाएगा। इस तरह 90 मिनट के प्रश्नपत्र के लिए उनको 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं