Header Ads

यूपीटीईटी पेपर लीक: सरगना के करीब पहुंची एसटीएफ, दबिश

 यूपीटीईटी पेपर लीक: सरगना के करीब पहुंची एसटीएफ, दबिश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 का प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कड़े निर्देशों के बाद एसटीएफ की जांच पेपर लीक करने वालों पर केंद्रित हो गई है। एसटीएफ के हाथ कई अहम सुराग लगे हैं, जिनके आधार पर गहनता से छानबीन की जा रही है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि मामले की जांच के साथ ही इस मामले में आरोपितों के विरुद्ध दर्ज मुकदमों की विवेचना भी एसटीएफ ही करेगी।

एसटीएफ की अलग-अलग टीमें लखनऊ, मथुरा, कौशाम्बी, प्रयागराज, अयोध्या व अन्य जिलों में 15 से अधिक संदिग्धों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ कर रही हैं। कई वांछित आरोपितों की तलाश में दबिश दी जा रही है। बिहार के नालंदा निवासी साल्वर गिरोह के सरगना राजन को भी खोजा जा रहा है। एसटीएफ परीक्षा संचालित कराने वाली एजेंसी की भूमिका की छानबीन में जुट गई है। प्रयागराज स्थित परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से कई जानकारियां जुटाई गई हैं।

एसटीएफ खासकर इस बात की छानबीन कर रही है कि पेपर सबसे पहले कहां से लीक हुआ था। अब तक की जांच में मथुरा से वाट्सएप के जरिये पेपर लीक होने की बात सामने आई है, लेकिन पुख्ता प्रमाण नहीं जुटाए जा सके हैं। एसटीएफ उस व्यक्ति तक पहुंचने का प्रयास कर रही है, जिसने सबसे पहले पेपर लीक किया था। सूत्रों का कहना है कि एसटीएफ की एक टीम प्रयागराज के शंकरगढ़ निवासी अजय देव सिंह पटेल की भी तलाश कर रही है। अजय के जरिये ही पेपर पांच लाख रुपये में परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराने की बात सामने आई है। अजय की भूमिका पूर्व में भी अन्य परीक्षाओं में गड़बड़ी कराने के मामले में सामने आ चुकी है। एटीएफ पूर्व में हुई अन्य परीक्षाओं के दौरान पकड़े गए कई साल्वर गिरोह के सक्रिय सदस्यों की तलाश कर रही है। टीईटी में बिहार के साल्वर उपलब्ध कराने वाले सरगना राजन की भी तलाश चल रही है। एसटीएफ आरोपितों के मोबाइल नंबरों के जरिये उन लोगों के बारे में भी छानबीन कर रही है, जिनके वे अधिक संपर्क में थे। उल्लेखनीय है कि रविवार को टीईटी शुरू होने से पहले पेपर लीक हो गया था। एसटीएफ ने इस मामले में अलग-अलग जिलों में बड़ी कार्रवाई कर लगभग 35 आरोपितों की गिरफ्तारी की है। संबंधित खबर 7


’>>परीक्षा संचालित कराने वाली एजेंसी की भूमिका संदेह के घेरे में

’>>15 से अधिक संदिग्धों से पूछताछ एसटीएफ करेगी विवेचना

दो और गिरफ्तार
प्रयागराज: टीईटी में सेंधमारी करने वाले एक साल्वर सहित दो आरोपितों को और गिरफ्तार किया गया है। पकड़ा गया साल्वर रंजय कुमार बिहार के नालंदा जिले के चिकसौरा चकमोहिद्दीनपुर गांव का रहने वाला है, जबकि अभ्यर्थी ललित यादव जौनपुर के पवांरा उमरगंज का निवासी है। आरोपितों के कब्जे से पांच खाली चेक, 20 अंकपत्र, छह प्रमाण पत्र, प्रवेश पत्र, आधार कार्ड, पासबुक और पहचान पत्र बरामद किया गया है। पुलिस ने बताया कि अभ्यर्थी ललित कुमार यादव को परीक्षा देनी थी, लेकिन उसकी जगह साल्वर बैठा था।

कोई टिप्पणी नहीं