Header Ads

अब वोटर कार्ड भी नहीं दर्ज होगी भाग संख्या, मतदाताओं को मिलेगी सहूलियत

 अब वोटर कार्ड भी नहीं दर्ज होगी भाग संख्या, मतदाताओं को मिलेगी सहूलियत

प्रयागराज। उत्‍तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 को लेकर एक ओर राजनीतिक दलों की सक्रियता बढ़ गई है, वहीं चुनाव आयोग भी व्‍यवस्‍था ठीक करने में जुटा हुआ है। विधान सभा चुनाव शुरू होने में भले ही अभी काफी वक्‍त बचा है, लेकिन अभी से ही सारी तैयारियां शुरू हो गई हैं। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधाओं पर ध्‍यान दिया है। इस बार बनाए जाने वाले वोटर कार्ड में भाग संख्या का जिक्र नहीं होगा। निर्वाचन आयोग के इस फैसले से मतदाताओं को काफी सहूलियत मिलेगी।


प्रतापगढ़ में सात विधान सभा में 25 लाख 75 हजार वोटर हैं, यहां हम उत्‍तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जनपद की बात करते हैं। इस जिले भर में सात विधान सभा है। इसमें सदर, कुंडा, बाबागंज, सदर, पट्टी, रानीगंज, विश्वनाथगंज शामिल है। इन सभी विधान सभा क्षेत्र में 26 लाख 75 हजार से अधिक मतदाता हैं।

लोगों को पास के गांव में मतदान करने नहीं जाना पड़ेगा 
इस बार वोटर कार्ड में भाग संख्या का जिक्र नहीं होगा। अभी तक यह था कि वोटर कार्ड में भाग संख्या में जिक्र होने से उनको पास के गांव में मतदान करने जाना पड़ता था। हालांकि अब इस समस्या से काफी मतदाताओं को निजात मिल जाएगी। प्रतापगढ़ के जिला निर्वाचन कार्यालय के अखिलेश कुमार ने बताया कि वोटर कार्ड में अब भाग संख्या का जिक्र नहीं होगा। इससे काफी सहूलियत मिलेगी।

इस तरह से होती थी दिक्कत

उदाहर के तौर पर जैसे एक ग्राम पंचायत में दो से तीन बूथ बनते थे, लेकिन मतदाता अधिक होने से कुछ को पास के गांव में भाग संख्या के आधार पर जारी मतदाता सूची के अनुसार मत देने जाना पड़ता था। हालांकि अब वह गांव में ही मतदान कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग के इस कदम से लोगों को काफी राहत मिलेगी। वृद्धों व असहायों को भी एक से दूसरे गांव अब नहीं ले जाना पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं