Header Ads

अब नौकरी खोजने में मदद करेगा दिल्ली सरकार का ये मोबाइल एप, नई तकनीक के साथ लॉन्च होगा Delhi Rojgar Bazaar 2.0 App

 अब नौकरी खोजने में मदद करेगा दिल्ली सरकार का ये मोबाइल एप, नई तकनीक के साथ लॉन्च होगा Delhi Rojgar Bazaar 2.0 App

दिल्ली सरकार रोज़गार बाज़ार 2.0 पोर्टल लॉन्च करने के लिए तैयार है जो भारतीय युवाओं को प्रवेश स्तर की नौकरी खोजने में मदद करेगा। ऐप रोज़गार बाज़ार पोर्टल के बाद आता है जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था जो दिल्ली में कुशल श्रमिकों की तलाश में नौकरी और छोटे व्यवसायों की तलाश करने वाले युवाओं के लिए उपयोगी बन गया।


उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि रोजगार बाजार 2.0 किसी भी राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों को रोजगार संबंधी सभी सेवाएं निर्बाध रूप से प्रदान करने के लिए शुरू किया गया अपनी तरह का पहला अभिनव मंच होगा।

पिछले हफ्ते सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, रोजगार बाजार 2.0 "कौशल प्रशिक्षण, करियर मार्गदर्शन और कौशल क्रेडेंशियल तक पहुंचने का प्रवेश द्वार होगा और एक मोबाइल ऐप भी उपलब्ध कराया जाएगा"।


सिसोदिया ने कहा कि नया रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल "भारत में अपनी तरह के पहले डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कौशल प्रशिक्षण, करियर मार्गदर्शन और नौकरी मिलान से संबंधित सभी सेवाएं लाएगा"।


"14 लाख से अधिक नौकरी चाहने वालों और 10 लाख नौकरियों को वर्तमान रोजगार बाजार पोर्टल पर पहले ही विज्ञापित किया जा चुका है और भारत में किसी भी राज्य सरकार द्वारा कोई अन्य नौकरी मिलान मंच इतना सफल नहीं रहा है। लेकिन हम यहां रुकना नहीं चाहते हैं।" कहा।


सिसोदिया ने कहा, ''यह मंच कई अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं भी प्रदान करेगा। यह स्किलिंग, करियर गाइडेंस, स्किल क्रेडेंशियल और ऑटोमेटेड एनालिटिक्स सेवाओं से लेकर होगा, जो सभी नौकरी चाहने वालों की सार्थक आजीविका हासिल करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा। जहां कौशल और करियर मार्गदर्शन जैसी सेवाएं नौकरी चाहने वालों को एक आकांक्षी करियर बनाने में मदद करेंगी, वहीं एक मजबूत एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म सरकार को नीतियों को तैयार करने और जमीनी सकारात्मक प्रभाव को चलाने के लिए समृद्ध अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा।''


चूंकि बड़ी संख्या में असंगठित श्रमिक डिजिटल प्लेटफॉर्म तक नहीं पहुंच सकते हैं, इसलिए दिल्ली सरकार रोजगार बाजार प्लेटफॉर्म तक पहुंच बढ़ाने के लिए भौतिक केंद्रों को भी संस्थागत बनाएगी। दिल्ली सरकार के मुताबिक, यह शहर में नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को रोजगार से जुड़ी जानकारियां मुहैया कराएगी।

कोई टिप्पणी नहीं