Header Ads

जनपद के सवा लाख विद्यार्थियों को अक्षयपात्र फाउंडेशन की ओर से मिड-डे मील वितरित किए जाने की राह आसान, बेसिक शिक्षा विभाग देगा कन्वर्जन कास्ट व खाद्यान्न

 जनपद के सवा लाख विद्यार्थियों को अक्षयपात्र फाउंडेशन की ओर से मिड-डे मील वितरित किए जाने की राह आसान, बेसिक शिक्षा विभाग देगा कन्वर्जन कास्ट व खाद्यान्न

गोरखपुर: जनपद के सवा लाख विद्यार्थियों को अक्षयपात्र फाउंडेशन की ओर से पौष्टिक भोजन वितरित किए जाने की राह आसान हो गई है। फाउंडेशन और शासन के बीच इस संबंध में करार होने के बाद अक्षयपात्र को जिला प्रशासन ने नकहा में 2.47 एकड़ भूमि का आवंटन कर दिया है। जिस पर पांच करोड़ रुपये की लागत से किचन शेड का निर्माण होगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए पहली किस्त ढाई करोड़ की स्वीकृति प्रदान कर दी है। किचन शेड का निर्माण 12 माह के अंदर पूर्ण कर लेना है। वर्ष 2019 से ही फाउंडेशन द्वारा नगर क्षेत्र में दस स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रतिदिन भोजन देने के साथ शुरुआत हुई थी। धीरे-धीरे यह आंकड़ा नगर क्षेत्र से होते हुए चरगांवा ब्लाक के विद्यालयों तक पहुंचा। जिला प्रशासन से स्थायी जमीन मिलने तक गोरखनाथ स्थित कुष्ठ आश्रम में अक्षयपात्र फाउंडेशन को बेस किचन बनाने के लिए जगह दी गई है। कम जगह के चलते वर्तमान में 80 विद्यालयों के 25 हजार बच्चों को अक्षय पात्र के जरिए प्रतिदिन भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। जबकि जिले के 2504 परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या लगभग 3.50 लाख है। नकहा में किचन शेड का निर्माण हो जाने के बाद जनपद के 11 विकास खंड के विद्यालयों के एक लाख और बच्चे लाभान्वित होने लगेंगे।


बेसिक शिक्षा विभाग देगा कन्वर्जन कास्ट व खाद्यान्न: बच्चों के भोजन के लिए बेसिक शिक्षा विभाग अक्षयपात्र कन्वर्जन कास्ट व खाद्यान्न उपलब्ध कराएगा। वितरण की जिम्मेदारी अक्षयपात्र स्वयं सुनिश्चित कराएगा।

’ जिला प्रशासन ने अक्षय पात्र को नकहा में आवंटित की 2.47 एकड़ भूमि

’ किचन शेड के निर्माण के लिए सरकार से 2.50 करोड़ की पहली किस्त स्वीकृत

शासन ने अक्षयपात्र फाउंडेशन को नकहा के पास बेस किचन बनाने के लिए जमीन आवंटित कर दी है। इसके तैयार होने में 12 माह का समय लगेगा। बेस किचन तैयार होने से 25 हजार के अलावा एक लाख और बच्चों को मिड डे मील वितरित किया जा सकेगा।

दीपक पटेल, जिला समन्वयक
मिड डे मील

कोई टिप्पणी नहीं