Header Ads

UP में कोरोना नियंत्रित पर सतर्क सरकार, नाइट कर्फ्यू में सख्ती बढ़ाने के निर्देश; हर हाल में 10 बजे बंद होंगे बाजार

 UP में कोरोना नियंत्रित पर सतर्क सरकार, नाइट कर्फ्यू में सख्ती बढ़ाने के निर्देश; हर हाल में 10 बजे बंद होंगे बाजार

केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में तेजी से बढ़ते कोरोना के नए मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश में सतर्कता और सावधानी बढ़ा दी गई है। लोगों को कोविड प्रोटोकाल का पालन के लिए फिर से जागरूक किया जा रहा है। घर से बाहर निकलने पर मास्क की अनिवार्यता और भीड़-भाड़ वाली जगहों से परहेज करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए हैं।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के अनुसार रात 10 बजे तक बाजार बंद हो जाएंगे और सड़कों पर अनावश्यक घूमते लोगों के साथ सख्ती की जा सकती है। चेतावनी के दृष्टिगत रात नौ बजे से ही पुलिस टीम हूटर बजाकर अथवा लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को 10 बजे तक घर जाने की अपील करेगी। इसके साथ ही अस्पतालों और मेडिकल कालेजों में इलाज व्यवस्था को बेहतर करने का काम तेजी से जारी है। बच्चों के लिए पीकू और पीकू जैसी विशेष चिकित्सा सुविधाएं हों अथवा, आक्सीजन युक्त आइसोलेशन बेड को बढ़ोतरी, एक-एक व्यवस्था की पड़ताल करते हुए सभी जरूरी तैयारियां की जा रही हैं।



उत्तर प्रदेश में कोविड की स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। ताजा स्थिति के मुताबिक प्रदेश के 23 जिलों में एक्टिव केस शून्य हैं। अमेठी, बागपत, बांदा, बस्ती, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, जौनपुर, कानपुर देहात, महोबा, मऊ, मुजफ्फनगर, पीलीभीत, रामपुर, संतकबीरनगर, सीतापुर और उन्नाव में आज कोविड का एक भी मरीज नहीं है। ये जिले कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।



राज्य में पिछले 24 घंटे में एक लाख 87 हजार 638 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 21 नए मरीजों मिले जबकि 62 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि मात्र 13 जिलों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। इसी अवधि में 17 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 300 से भी कम रह गई है। अब प्रदेश में कोरोना के कुल 269 मरीज है।

यूपी में अब तक सात करोड़ 21 लाख 45 हजार 554 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है और 16 लाख 86 हजार 182 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, केरल में बीते 24 घंटे में 29,836 तो महाराष्ट्र में 4,666 नए मरीज पाए गए। उत्तर प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसद है। विगत दिवस दैनिक पाजिटिविटी दर 0.006 फीसद रही।


सबसे ज्यादा टीकाकरण कर अन्य राज्यों के लिए उदाहरण पेश करने वाले उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा सात करोड़ चार लाख के पार हो चुका है। अब तक पांच करोड़ 91 लाख से अधिक नागरिकों ने कोविड से बचाव के लिए टीके की कम से कम एक खुराक प्राप्त कर ली है। यह देश के किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है।

कोई टिप्पणी नहीं