Header Ads

शिक्षा महकमे में इसी माह खाली होंगे निदेशक के चारों पद

 शिक्षा महकमे में इसी माह खाली होंगे निदेशक के चारों पद

लखनऊ : बेसिक से लेकर माध्यमिक शिक्षा में सुधार के बड़े-बड़े दावे हो रहे हैं, जबकि दोनों विभाग में बड़े पदों पर नियमित अफसर तक नहीं हैं। 31 अगस्त को शिक्षा निदेशक के चारों पद खाली हो जाएंगे। यही हाल अपर शिक्षा निदेशक का भी है, गिने-चुने अफसर दफ्तरों में तैनात हैं, अधिकांश कार्यालयों में कार्यवाहकों की भरमार है। वजह, विभाग समय पर पदोन्नति नहीं कर रहा, साथ ही वरिष्ठता पर ‘बड़ों’ की ‘पसंद’ भारी पड़ रही है।


प्रदेश में शिक्षा निदेशक के चार पद हैं, उनमें से दो पद लंबे समय से रिक्त हैं। निदेशक एससीईआरटी की अतिरिक्त जिम्मेदारी निदेशक बेसिक शिक्षा संभाल रहे हैं व निदेशक माध्यमिक शिक्षा का जिम्मा अपर निदेशक विनय कुमार पांडेय पर है। निदेशक बेसिक शिक्षा डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह व निदेशक साक्षरता पद से निलंबित संजय सिन्हा 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

अनदेखी की स्थिति ये है कि निदेशक साक्षरता का प्रभार कनिष्ठ अफसर को मिला है। करीब छह अफसर निदेशक बनने की कतार में हैं, उन्हें डीपीसी यानी विभागीय पदोन्नति समिति होने का इंतजार है। विभाग में अपर निदेशक के 12 पद स्वीकृत हैं उनमें से नौ पद खाली चल रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं