Header Ads

नीरज पर पैसों की बारिश: हरियाणा सरकार ने दिए छह करोड़ और क्लास वन की नौकरी, जानिए अबतक कितना मिला इनाम

 नीरज पर पैसों की बारिश: हरियाणा सरकार ने दिए छह करोड़ और क्लास वन की नौकरी, जानिए अबतक कितना मिला इनाम 

टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा पर पैसों की बारिश हो रही है। अब तक कई राज्य सरकारों ने उनके लिए पुरस्कार देने की घोषणा की है। हरियाणा सरकार ने नीरज को 6 करोड़ रुपये देने के अलावा क्लास वन नौकरी देने का एलान किया है।


भारत के भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। सफलता भले ही व्यक्तिगत रूप से नीरज को मिली हो लेकिन उनकी जीत का जश्न पूरा देश और सरकारें मना रही हैं। नीरज को स्वर्णिम सफलता हासिल करने के लिए देश भऱ से बधाई संदेश दिए जा रहे है। ओलंपिक में उनकी इस ऐतिहासिक जीत पर नीरज के लिए बड़े-बड़े इनाम देने की घोषणा की गई है। आइए हम आपको बताते हैं कि नीरज गोल्ड मेडल जीतने के बाद किसने कितना इनाम देने का एलान किया है। 

हरियाणा सरकार देगी 6 करोड़ रुपये

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीते के बाद हरियाणा सरकार ने सबसे पहले नीरज के लिए इनाम की घोषणा की। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नीरज को 6 करोड़ रूपये पुरस्कार के रूप मे देने का एलान किया। इसके अलावा उन्हें क्लास 1 की नौकरी से भी नवाजा जाएगा।

कैप्टन अमरिंदर सिंह देंगे 2 करोड़

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी नीरज की स्वर्णिम सफलता से बेहद खुश हुए और उन्होंने उऩकी जीत का जश्न भी मनाया। उनके मुताबिक नीरज का पंजाब से गहरा नाता है और उनके गोल्ड मेडल जीतने पर पूरे पंजाब को गर्व है। सीएम अमरिंदर सिंह ने नीरज को 2 करोड़ रुपये का पुरस्कार देने का एलान किया। 


मणिपुर सरकार देगी एक करोड़ का इनाम

टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक स्पर्धा में नीरज के गोल्ड मेडल जीतने के बाद मणिपुर सरकार ने उन्हें एक करोड़ रुपये देने का एलान किया। नीरज को इनाम के तौर पर एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे इसका फैसला कैबिनेट मीटिंग में लिया गया। 

बीसीसीआई देगा एक करोड़ रुपये

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी नीरज को एक करोड़ रुपये पुरस्कार के तौर पर देने का एलान किया है। इसके अलावा बीसीसीआई टोक्यो में पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय एथलीटों को भी पुरस्कृत करेगा। बोर्ड ने रजत पदक जीतने वाली मीराबाई चानू और रवि दहिया को 50-50 लाख रुपये जबकि पीवी सिंधु और बजरंग पुनिया को कांस्य पदक जीतने के लिए 2-25 लाख रुपये इनाम के तौर पर देने की घोषणा की। 
सीएसके देगा एक करोड़ रुपये, बनाएगा 8758 नंबर की स्पेशल जर्सी

आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने भी नीरज चोपड़ा को इनाम के रूप में एक करोड़ रूपये देने की घोषणा की। सीएसके की तरफ से कहा गया कि भारतीय होने के नाते हमें नीरज चोपड़ा पर गर्व है। इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स 8758 नंबर की स्पेशल जर्सी जर्सी बनाएगा। स्मरण रहे नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर दूर भाला फेंका था। यह दूरी उनके स्वर्ण पदक जीतने का आधार बनी। 

इंडिगो देगी फ्री टिकट 

नीरज के टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद इंडिगो ने उन्हें खास तोहफा दिया है। कंपनी ने नीरज को पूरे एक साल के लिए फ्री टिकट देने का एलान किया है। जेवलिन थ्रोअर नीरज के लिए यह स्कीम 8 अगस्त 2021 से लेकर 7 अगस्त 2022 तक लागू रहेगी। 

आनंद महिंद्रा ने किया XUV700 देने का एलान

ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा के ग्रुप चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने नीरज चोपड़ा को XUV700 इनाम के तौर पर देने की घोषणा की है। दरअसल एक ट्विटर यूजर ने आनंद महिंद्रा से नीरज को XUV700 देने को कहा। जिसके बाद ग्रुप चेयरमैन ने हामी भर ली। आनंद महिंद्रा ने रिप्लाई में लिखा, हां, वास्तव में हमारे गोल्डन एथलीट को एक एक्सयूवी 700 पूरस्कार के रूप में देना हमारे लिए सौभाग्य की बात होगी। इसके बाद उन्हें कंपनी को  टैग कर कहा कि वह एक एक्सयूवी 700 तैयार रखे। 

बायजूस ने दिए दो करोड़

नीरज पर लगातार इनाम की बारिश जारी है। अब एडटेक कंपनी (ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने वाली) बायजूस ने भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। 

 व्यक्ति/संस्था का नाम कितनी दी पुरस्कार की राशि  
 हरियाणा सरकार छह करोड़ रुपये और क्लास वन नौकरी
 कैप्टन अमरिंदर सिंह दो करोड़ रुपये
 बायजूस दो करोड़ रुपये
 मणिपुर सरकार एक करोड़ रुपये
 बीसीसीआई एक करोड़ रुपये
 सीएसके एक करोड़ रुपये
 इंडिगो फ्री टिकट एक साल के लिए
 आनंद महिंद्रा XUV700 


कोई टिप्पणी नहीं