Header Ads

प्रधानाचार्य पद भर्ती का संशोधन अधर में, नियुक्ति प्रक्रिया तेज

 प्रधानाचार्य पद भर्ती का संशोधन अधर में, नियुक्ति प्रक्रिया तेज

प्रयागराज : प्रतियोगी उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस-2018 के तहत निकली जीआइसी प्रधानाचार्य पदों पर भर्ती के परिणाम के संशोधन का इंतजार कर रहे हैं, इसी बीच चयनितों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे भर्ती के खिलाफ हाई कोर्ट व सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करने वाले प्रतियोगियों में नाराजगी व्याप्त है।


अलग-अलग 988 पदों में राजकीय इंटर कालेज प्रधानाचार्य के 83 पद शामिल हैं। पदों के सापेक्ष 976 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए। भर्ती के विज्ञापन में प्रधानाचार्य पद के अभ्यर्थियों को संयुक्त निदेशक शिक्षा से अनुभव प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य था, लेकिन 33 चयनितांे ने अनुभव प्रमाणपत्र नहीं दिया। इनका चयन सशर्त किया गया था। इसी आधार पर अभ्यर्थियों ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर दी। नौ फरवरी 2021 को हाई कोर्ट की सिंगल बेंच और फिर पांच जुलाई को डबल बेंच ने जीआइसी प्रधानाचार्यो की नियुक्ति के लिए आयोग द्वारा तैयार चयन सूची को दोषपूर्ण बताया था।

कोर्ट ने कहा कि चयन सूची में उन्हीं को शामिल करें, जो पद की योग्यता रखते हैं और जिन्होंने साक्षात्कार के समय तक संयुक्त निदेशक से प्रति हस्ताक्षरित तीन वर्ष का अध्यापन अनुभव प्रमाणपत्र पेश किया हो। परिणाम संशोधित न होने पर अभ्यर्थियों ने हाई कोर्ट में अवमानना याचिका दाखिल कर दी, उसकी सुनवाई 15 जुलाई को होनी थी। इसके पहले 13 जुलाई को आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल की, लेकिन अभ्यर्थियों ने 12 जुलाई को ही कैविएट दाखिल कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने 15 जुलाई को आयोग की एसएलपी खारिज कर दिया। 20 जुलाई को शासन के विशेष सचिव जयशंकर दुबे ने निदेशक माध्यमिक शिक्षा को पत्र भेजकर राजकीय इंटर कालेजों में प्रधानाचार्यो के खाली पदों का ब्योरा मांग लिया।

उन्होंने चयनितों द्वारा नियुक्ति के मांगपत्र के आधार पर निदेशक माध्यमिक शिक्षा को पत्र भेजा है। शिक्षा निदेशालय शिविर कार्यालय लखनऊ व प्रयागराज, माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय प्रयागराज व उसके क्षेत्रीय कार्यालयों में प्रधानाचार्य के समकक्ष स्वीकृत, कार्यरत व खाली पदों की जानकारी मांगी गई है। भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष कौशल सिंह का कहना है कि प्रधानाचार्य भर्ती का परिणाम संशोधित न करके आयोग कोर्ट का अपमान कर रहा है। शीघ्र परिणाम संशोधित न हुआ तो सड़क पर आंदोलन शुरू किया जाएगा।

प्रवक्ता पद का परिणाम जारी : आयोग ने सीधी भर्ती के तहत प्राविधिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्रवक्ता इंटीरियर डिजाइन एंड डेकोरेशन के एक पद पर आलोक कुमार मौर्य तथा प्रवक्ता फैशन टेक्नालाजी के दो पदों पर प्रतिभा सिंह व शिवकुमार का चयन हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं