Header Ads

प्रेरणा पोर्टल पर एमडीएम के विद्यार्थियों का अपलोड होगा डाटा

 प्रेरणा पोर्टल पर एमडीएम के विद्यार्थियों का अपलोड होगा डाटा

बलरामपुर। प्रेरणा पोर्टल पर मिडडे मील से जुड़े कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यार्थियों का डाटा अपलोड कराना अनिवार्य है। आठ जुलाई तक डाटा अपलोड न कराने वाले हेडमास्टरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शासन ने 10 जुलाई तक शत-प्रतिशत छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों में एमडीएम के कन्वर्जन कास्ट की धनराशि भेजना अनिवार्य है। समय से धनराशि न भेजे जाने पर शासन स्तर से संबंधित के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।



जिला पुस्तकालय में शुक्रवार को जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी पवन कुमार सिंह, डीआईओएस गोविंद राम व बीएसए डॉ. रामचंद्र की मौजूदगी में खाद्य सुरक्षा अधिनियम व सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर कोरोना लॉकडाउन अवधि में मध्याह्न भोजन योजना के तहत कक्षा एक से आठ तक के पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को खाद्य सुरक्षा भत्ता के रूप में खाद्यान्न व परिवर्तन लागत की धनराशि बच्चों के अभिभावकों के खातों में भेजे जाने के संबंध में चर्चा की गई।

बैठक में सभी सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों, राजकीय इंटर कालेजों, अनुदानित मदरसों, अशासकीय, सहायता प्राप्त विद्यालयों, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट स्कूलों के प्रधानाध्यापकों की समीक्षा की गई। आठ जुलाई 2021 तक प्रेरणा पोर्टल पर 76 कार्य दिवस, 49 कार्य दिवस, 124 व 138 कार्य दिवस के लिए छात्र छात्राओं का शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश हेडमास्टरों को दिया गया।
रजिस्ट्रेशन के बाद सरकार की तरफ से 10 जुलाई तक छात्र छात्राओं के अभिभावकों के खातों में धनराशि प्रेषित की जाएगी जिसकी सूचना प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी। जिन विद्यालयों अब तक एमडीएम का संचालन नहीं कराया गया है वहां के हेडमास्टर प्रत्येक दशा में विद्यालय खुलने के बाद जब बच्चे उपस्थित हो तो भोजन बनाना प्रारंभ कर दें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। जिला समन्वयक एमडीएम फिरोज अहमद ने प्रेरणा पोर्टल पर डाटा फीड करने के लिए सभी प्रधानाध्यापकों को प्रशिक्षित किया। कार्यशाला व बैठक में डीसी निरंकार पांडेय व मलिक मुनव्वर आदि ने सराहनीय योगदान दिया।

कोई टिप्पणी नहीं