Header Ads

जिले बेसिक के स्कूलों में 900 शिक्षक एक्टिव, शुरू की मोहल्ला क्लासें

 जिले बेसिक के स्कूलों में 900 शिक्षक एक्टिव, शुरू की मोहल्ला क्लासें

प्राइवेट स्कूल भले ही ऑनलाइन क्लासों के जरिए अपनी शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर ले आए हो, परन्तु परिषदीय स्कूलों की दशा कोविड-19 के संकट भरे दौर में बिगड़ गई। उस बिगड़ी तस्वीर को फिर से पटरी पर लाने के लिए मोहल्ला क्लासों का आगाज किया गया। जिले के 2700 बेसिक के स्कूलों में 900 शिक्षकों ने तेजी दिखाते हुए मोहल्ला क्लास के जरिए बच्चों तक अपनी पहुंच बना ली है।




कोविड-19 के संकट भरे दौर में स्कूलों के कपाट बंद कर दिए गए। कोरोना काल में बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देने पर जोर रहा, परन्तु अधिकतर गरीब तबके के बच्चे इस व्यवस्था का लाभ नहीं उठा पाए। उनके पास मोबाइल नहीं होने के कारण शिक्षा का स्तर काफी नीचे आ गया। बच्चे अक्षर ज्ञान तक भूलने की कगार पर पहुंच गए। बच्चों को फिर से शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए महानिदेशक रहे विजय किरण आनंद ने मोहल्ला क्लासों को शुरू करने के निर्देश जारी किए थे। जिसके बाद शिक्षकों ने मोहल्ला क्लासों को लगाना शुरू किया। किसी ने बाग तो कोई मंदिर के परिसर में बच्चों को पढ़ा रहा है।

अधिकारियों की मानें तो जिले में 2700 विद्यालयों में नौ सौ स्कूल मोहल्ला क्लासों को चला रहे हैं। जहां हर रोज बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं।

-बीएसए सुरेंद्र सिंह ने बताया कि मोहल्ला क्लासों का संचालन प्रत्येक स्कूल स्तर पर किया जा रहा। मोहल्ला क्लास से बच्चे फिर से शिक्षा की मुख्य धारा से जुड़ गए। शिक्षकों की पहुंच बच्चों तक पहुंच गई। वह उन्हें फिर से पढ़ाना शुरू कर दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं