Header Ads

100 दिनों बाद कहीं जंगल-झाड़ी तो विद्यालयों में गंदगी का अंबार

 100 दिनों बाद कहीं जंगल-झाड़ी तो विद्यालयों में गंदगी का अंबार

अयोध्या। बदहालियों के बीच गुरुवार को जिले में सौ दिन बाद खुले स्कूलों के यह दृश्य सिर्फ उदाहरण के तौर पर हैं। अधिकांश स्कूलों में गुरुवार को कमोवेश यही हालात नजर आए। ‘अमर उजाला की टीम’ ने विभिन्न स्कूलों का गुरुवार को अलग-अलग समय पर जायजा लिया तो हर जगह बदहालियां नजर आई। कहीं स्कूलों में ताला लटका पाया गया। कहीं स्कूल खुला भी तो अध्यापक नदारद रहे। अधिकांश स्कूलों में गंदगी का अंबार रहा।



बीकापुर क्षेत्र अंतर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय रामपुर भगन में सभी अध्यापक एवं अनुदेशक उपस्थित रहे। काफी दिनों से बंद रहने के कारण विद्यालय प्रांगण गंदा दिखाई दिया। प्रधानाध्यापिका नीलम मिश्रा ने बताया कि विद्यालय प्रांगण में उगी झाड़ियों की साफ -सफाई के लिए सफाई कर्मचारी को कहा है। प्राथमिक विद्यालय रौजागांव में स्कूल खुला।

प्रधानाध्यापिका सुनीता रानी ने बताया कि सभी आठ स्टाफ उपस्थित हैं। इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय पूरा प्रथम में नौ स्टाफ मौजूद रहे। प्रधानाध्यापिका अनुराधा पांडेय ने बताया कि सभी लोग प्रेरणा पोर्टल पर बच्चों का डाटा फीडिंग का कार्य कर रहे हैं। विद्यालय में सफाई कराई जा रही है।
शिक्षा क्षेत्र मया के पूर्व माध्यमिक विद्यालय श्री श्रृंगी ऋषि में सहायक अध्यापक भगवान दास उपस्थित रहे। प्रांगण में घासफूस दिखी। शिक्षक भगवान दास ने बताया कि प्रांगण की सफाई कराई जाएगी। प्राथमिक विद्यालय हुसैनपुर सुजानपुर खुला तो रहा लेकिन परिसर में गंदगी दिखी। प्रधानाचार्य छाया सिंह ने बताया कि इतने दिनों से विद्यालय बंद रहने के कारण प्रांगण में गंदगी फैल गई है, जल्द ही सफाईकर्मी को बुलाकर सफाई कराई जाएगी।
विकास खंड मया का पूर्व माध्यमिक विद्यालय बोधीपुर खुला रहा, लेकिन अध्यापक नदारद रहे। अनुदेशक इंदु पटेल, रसोइया तीर्था देवी व निशा देवी मौजूद रहीं। हेड मास्टर राजेश दुबे व सहायक अध्यापिका शिखा यादव अनुपस्थित रही। अनुदेशक इंदु पटेल कक्षा सात की छात्रा राधा को राशन का प्राधिकार पत्र पर्ची दे रही थी।
हैरिंग्टनगंज ब्लॉक के कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय आदिलपुर में 1:45 बजे विद्यालय में ताला बंद था। स्कूल में साफ-सफाई बदहाल मिली। पूरे ग्राउंड में पत्तल, दोना बिखरा था। झाड़ी व बड़ी-बड़ी घास उगी हुई हैं। एक शिक्षक ने फोन पर बताया कि हम लोग स्कूल गए थे, अभी-अभी निकले हैं।
पूर्व माध्यमिक विद्यालय व प्राथमिक विद्यालय बेनीपुर खुला तो लेकिन गंदगी का अंबार रहा। परिसर में बड़ी-बड़ी झाड़ियां नजर आईं। प्रधानाध्यापिका अंजू शुक्ला ने बताया कि दोनों स्कूलों में सभी 16 स्टाफ प्रेरणा पोर्टल पर बच्चों का डाटा फीडिंग का कार्य कर रहे हैं। सफाईकर्मी को परिसर की सफाई के लिए कहा था, लेकिन वह उपस्थित नहीं हुआ।
तारुन क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय धरमपुर में जलभराव की समस्या रही। इंचार्ज प्रधानाध्यापक गौरव वंश ने बताया कि जल भराव की समस्या के लिये कई बार शिकायत की गई, लेकिन निराकरण नहीं हुआ। विद्यालय में सहायक अध्यापिका अनीता यादव, शिक्षामित्र मायाराम यादव व रसोइया मौजूद रहे।
सभी शिक्षकों को गुरुवार से विद्यालय में उपस्थित रहकर तमाम कार्यों को संपादन कराने का निर्देश दिया गया है। साफ-सफाई के लिए पूर्व में ही आदेश जारी किया गया था। जो शिक्षक आदेशों की अवहेलना कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। -संतोष देव पांडेय, बीएसए, अयोध्या

कोई टिप्पणी नहीं