Header Ads

स्कूली शिक्षा से बाहर हुए बच्चों के लिए 'प्रबंध' पोर्टल शुरू

 स्कूली शिक्षा से बाहर हुए बच्चों के लिए 'प्रबंध' पोर्टल शुरू

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय कोरोना महामारी व दूसरे कारणों से स्कूली शिक्षा से बाहर हो गए बच्चों को वापस इस व्यवस्था से जोड़ने के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल 'प्रबंध' पोर्टल की शुरुआत की। इसकी मदद से 6-14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए स्कूलों में आयु उपयुक्त प्रवेश की सुविधा प्रदान की जाएगी।

मंत्रालय ने बयान जारी कर शुक्रवार को बताया, प्रबंध पोर्टल के जरिये हम ऐसे बच्चों की जानकारी बेहतर तरीके से इकट्ठा कर पाएंगे और बच्चों को स्कूली शिक्षा से जोड़ने में सफल होंगे। साथ ही हमने पहली बार 2021- 22 से 16 से 18 वर्ष के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए वित्तीय सहायता का प्रावधान भी किया है। इससे जो बच्चे इस उम्र में शिक्षा व्यवस्था से बाहर हो गए। हैं, उन्हें भी ओपन लनिंग या डिस्टेंस लर्निंग के की मदद से अपनी शिक्षा पूरी करने का मौका मिल सकेगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, यह पहल भारत सरकार की समग्र शिक्षा नीति के तहत है। इसके अलावा शिक्षा के अधिकार और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी हमने इस बात पर जोर दिया है कि स्कूली व्यवस्था से बाहर हो गए बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ा जाए। 

कोई टिप्पणी नहीं