Header Ads

सीबीएसई बोर्ड में अब छात्र दो बार दे सकेंगे कंपार्टमेंट परीक्षा

 सीबीएसई बोर्ड में अब छात्र दो बार दे सकेंगे कंपार्टमेंट परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों को दो बार कंपार्टमेंट परीक्षा देने का विकल्प दिया है। एक बार स्कूल व दूसरी बार बोर्ड द्वारा यह परीक्षा ली जाएगी। स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन में पास नहीं होने वाले 10वीं के छात्रों के लिए बोर्ड स्तर पर कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्कूल आनलाइन कंपार्टमेंट परीक्षा लेगा।



परीक्षा के लिए बोर्ड स्कूलों को दस सेट सैंपल पेपर भेजेगा। इसी आधार पर स्कूल अपना प्रश्नपत्र तैयार करेंगे। बोर्ड ने यह व्यवस्था पहली बार लागू की है। इसे शिक्षक छात्रों के लिए फायदेमंद बता रहे हैं। अभी तक कंपार्टमेंट परीक्षा बोर्ड द्वारा ही ली जाती थी। परीक्षाफल घोषित होने के बाद जो छात्र एक या दो विषय में फेल होते थे, उनके लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाती थी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार बोर्ड ने स्कूल स्तर पर ही एक कंपार्टमेंट परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। इसके बाद भी छात्र पास नहीं होते तो उन्हें बोर्ड द्वारा आयोजित कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का भी मौका मिलेगा।

’>>पहले स्कूल, फिर बोर्ड स्तर की कंपार्टमेंट परीक्षा में हो सकेंगे शामिल

’>>अभी तक सिर्फ बोर्ड की ओर से ही ली जाती थी कंपार्टमेंट परीक्षा

कोरोना को देखते हुए बोर्ड ने पहली बार स्कूलों को भी कंपार्टमेंट परीक्षा कराने की अनुमति दी है। बोर्ड परीक्षाफल से जो छात्र असंतुष्ट होंगे वह इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। स्कूल यह परीक्षा आनलाइन कराएंगे।

-अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई

कोई टिप्पणी नहीं