Header Ads

विद्यार्थियों तक डिजिटल कंटेंट पहुंचाएगा शिक्षा विभाग वर्ग, विषय और पाठ्यक्रम के आधार पर रोज बनेगा कंटेंट,

 विद्यार्थियों तक डिजिटल कंटेंट पहुंचाएगा शिक्षा विभाग वर्ग, विषय और पाठ्यक्रम के आधार पर रोज बनेगा कंटेंट,

वाराणसी। शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों तक डिजिटल कंटेंट पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। हर वर्ग, विषय और पाठ्यक्रम के आधार पर हर दिन का कंटेंट तैयार किया जा रहा है। शुरुआत में व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से ऐसा किया जाएगा। बच्चों और अभिभावकों के पास कंटेंट भेजे जाएंगे, ताकि बच्चे अभ्यास कर सकें। बच्चों को वीडियो और ऑडियो के माध्यम से भी गणित समेत अन्य विषय पढ़ाए जाएंगे।



सरकार ने 2020 अप्रैल से ही डिजिटल कंटेंट बच्चों को उपलब्ध कराना शुरू कर दिया था, लेकिन .30 फीसदी बच्चों तक ही यह पहुंच पा रहा था। 1144 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के एक लाख 96 हजार बच्चों तक नियमित कंटेंट पहुंचाने का प्रयास किया गया। हालांकि, बहुत से ऐसे बच्चे रहे जिनके पास मोबाइल नहीं थे, उन्हें ऑफलाइन या फिर दूसरे माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। डिजिटल कंटेंट के साथ-साथ बच्चों के हाथ में पाठ्यपुस्तकें हों, इसके लिए निर्देश जारी किए जा चुके हैं। स्कूलों तक किताबें पहुंचाने की गाइडलाइन भेजी गई थी।

स्कूल के शिक्षक और क्लास वालों बच्चों का व्हाट्सएप ग्रुप तैयार किया जा रहा है।


विद्यालय बंद हैं, बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। व्हाट्सएप ग्रुप पर बच्चों को कंटेंट उपलब्ध कराया जा रहा है ..ताकि घर पर रहकर पढ़ाई कर सकें। साथ ही अन्य संसाधनों के माध्यम से बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की कोशिश जारी है। राकेश सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं