Header Ads

संतकबीरनगर :- तैनाती वाले स्कूल पर ही शिक्षिकाओं की ड्यूटी, पोलिंग पार्टी के साथ नहीं बल्कि मतदान के दिन सीधे बूथ पर पहुंचने की मिलेगी सुविधा

 संतकबीरनगर :- तैनाती वाले स्कूल पर ही शिक्षिकाओं की ड्यूटी, पोलिंग पार्टी के साथ नहीं बल्कि मतदान के दिन सीधे बूथ पर पहुंचने की मिलेगी सुविधा

इस बार पंचायत चुनाव की ड्यूटी में आयोग ने महिला कर्मचारियों, शिक्षिकाओं को बड़ी राहत दी है। अब उन्हें न तो ट्रक से यात्रा करनी होगी और न ही सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में चुनाव ड्यूटी करने जाना होगा। उनकी ड्यूटी वहीं लगेगी जहां वे तैनात हैं अथवा तैनाती स्थल के करीब का कोई बूथ है तो वहां लगेगी। सबसे बड़ी बात है कि महिला कर्मियों की ड्यूटी अलग से निकलेगी और उन्हें पोलिंग पार्टी के साथ नहीं जाना होगा। वे मतदान के दिन ही सीधे बूथ पर पहुंचेंगी और ड्यूटी कर वहीं से घर के लिए रवाना हो जाएंगी। आयोग की इस व्यवस्था को जनपद में लागू करने के लिए जिम्मेदार कर्मचारी जुटे हुए हैं। डीएम ने सभी महिला कर्मियों की सूची अलग करने का निर्देश दिया है जिससे उनकी ड्यूटी मैनुअली जारी की जा सके।



पंचायत चुनाव के लिए जनपद में कुल 2036 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन पर कुल 10 हजार 180 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी जिसका काम तेजी से चल रहा है। आवश्यकता के अनुसार जनपद में कर्मचारियों की संख्या काफी कम है। इस कारण दूसरे जनपद से डिमांड भी जिम्मेदारों ने की है। इसके अलावा इस बार महिला कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है। हर बार के चुनाव में उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ता था। सुदूर गांव में ड्यूटी लगने और ट्रक व बस से पोलिंग पार्टी के साथ ही उन्हें भी ड्यूटी करने जाना पड़ता था लेकिन इस बार के पंचायत चुनाव में ऐसा नहीं होगा।

आयोग के निर्देश पर डीएम दिव्या मित्तल ने महिला कर्मियों को राहत देने का निर्णय लिया है। इनकी सूची अलग तैयार हो रही है। महिलाओं की ड्यूटी मैनुअली लगाई जाएगी और अलग से जारी की जाएगी। सभी को उनके तैनाती वाले विद्यालय पर बने बूथ अथवा आसपास के बूथ पर ही ड्यूटी करनी होगी। सबसे बड़ी राहत है कि उन्हें पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल पर नहीं जाना होगा, वे सीधे अपने बूथ पर मतदान के दिन ही पहुचेंगी।

सभी ग्रेड की महिलाओं की समान ड्यूटी
पंचायत चुनाव में सभी ग्रेड की महिलाओं की ड्यूटी एक समान लगेगी। सभी को मतदान अधिकारी द्वितीय के पद की ही जिम्मेदारी निभानी होगी। उनका दायित्व कम रहेगा। इंटर कॉलेज के शिक्षक से लेकर, प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक स्तर के शिक्षिकाओं की ड्यूटी इसी पद पर लगाई जाएगी।

दूसरे जिले से मिले कर्मचारी तो नहीं लगेगी महिलाओं की ड्यूटी

इस बार चुनाव तीन चरण में होना है। इसलिए प्रशासन ने पड़ोसी जनपद से कर्मचारियों की डिमांड की है। पीडी प्रमोद यादव के अनुसार यदि डिमांड के अनुसार उन्हें दूसरे जनपद से पुरुष कर्मचारी मिल गए तो इस बार चुनाव में महिलाओं की ड्यूटी नहीं लगानी पड़ेगी। यदि कम मिले तो जितने कम होंगे उतने की ही ड्यूटी लगाई जाएगी।


इस बार महिलाओं को चुनाव आयोग ने काफी राहत दी है। उन्हें दूर दूसरे ब्लॉक में ड्यूटी करने नहीं जाना होगा। उनकी ड्यूटी तैनाती स्थल अथवा उससे पास के किसी बूथ पर लगाई जाएगी। पहले से ही महिला कर्मचारियों की सूची अलग से तैयार की जा रही है।
- प्रमोद कुमार यादव, पीडी

कोई टिप्पणी नहीं