Header Ads

36590 शिक्षक भर्ती: नवनियुक्त शिक्षक चार फरवरी तक स्कूल कर लें ज्वाइन, सभी को ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में भेजने के सख्त निर्देश-primary ka master news

 36590 शिक्षक भर्ती: नवनियुक्त शिक्षक चार फरवरी तक स्कूल कर लें ज्वाइन, सभी को ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में भेजने के सख्त निर्देश-primary ka master news

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद प्राथमिक स्कूलों में नवनियुक्त 36590 शिक्षकों का आनलाइन आवंटन कराएगा। प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड साफ्टवेयर के जरिए प्रक्रिया पूरी करने का आदेश परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने जारी किया है। बीएसए को शिक्षक, विद्यालयों का चिह्नांकन करने का निर्देश है। इसमें सबसे पहले दिव्यांग महिला व पुरुष को स्कूल आवंटित होगा। इसके बाद अन्य शिक्षकों को स्कूल का ऑनलाइन विकल्प देने का मौका मिलेगा। चार तक संबंधित स्कूलों में ज्वाइन करना होगा।


परिषद सचिव ने सभी बीएसए को आदेश दिया है कि वे नए शिक्षकों को उन स्कूलों में न भेजें जहां आरटीई नियमावली 2011 के तहत अध्यापक तैनात हों। इसमें सबसे पहले शिक्षकों को चिह्नित करना है। दिव्यांग महिला व पुरुष की सूची के बाद भर्ती में प्राप्त गुणांक के आधार पर महिला शिक्षिकाओं व अंत में पुरुषों की सूची तैयार होगी। ऐसे ही विद्यालयों का चिह्नांकन होगा। 30 सितंबर 2020 की छात्र संख्या के आधार पर स्कूल दिया जाएगा। रिक्त पदों की गणना में शिक्षामित्र व अनुदेशकों को जोड़ा नहीं जाएगा। सबसे पहले शिक्षक विहीन स्कूलों और फिर एकल शिक्षक वाले स्कूलों में विकल्प के आधार पर तैनाती दी जाए। इसमें यह ध्यान रखा जाए कि शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्रों में ही तैनाती मिले। डीएम ने यदि शहरी क्षेत्र का विस्तार किया है तो उन स्कूलों में नए शिक्षकों को नियुक्ति न दी जाए। शिक्षकों को नियुक्ति पत्र व पहचान पत्र लाना होगा। प्रोजेक्टर के जरिए विद्यालयों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

स्कूल आवंटन की समय सारिणी

नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय आवंटन के लिए 25 व 27 जनवरी को जिलों में काउंसिलिंग होगी। इसमें पांच अतिरिक्त शिक्षकों का भी स्कूल आवंटन होना है साथ ही उन्हें स्कूल दिया जाए, जिन्हें 22 को नियुक्ति पत्र दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं