Header Ads

31 जनवरी को है सीटीईटी (CTET), अभ्यर्थी जान लें परीक्षा हॉल में क्या-क्या लेकर जाना है?- Ctet News

 31 जनवरी को है सीटीईटी (CTET), अभ्यर्थी जान लें परीक्षा हॉल में क्या-क्या लेकर जाना है?- Ctet News

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा ली जाने वाली राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 31 जनवरी को देशभर में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुके हैं। अभ्यार्थी जान लें कि अभ्यर्थियों को केंद्र पर परीक्षा से दो घंटे पहले रिपोर्ट करना है। 



परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश नही मिलेगा। ओएमआर उत्तरपत्रक में व्हाइटनर का उपयोग, ओवरराइटिंग और कटिंग मना है। इसके अलावा एक दिन पहले परीक्षा केंद्र को अच्छे से देख आएं, जिससे उम्मीदवारों को लोकेशन, दूरी का अंदाजा लग जाए। देशभऱ के 135 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को अपने साथ 50 ml की सेनिटाइजर की एक पारदर्शी बोतल लेकर जानी होंगी। इसके अलावा हेंड गलव्स, फेस मास्क और पारदर्शी पानी की बोतल भी चाहिए होगी।


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी अभ्यर्थियों के लिए कोविड घोषणापत्र लाना अनिवार्य किया है। अभ्यर्थियों को इस आशय का घोषणापत्र अपने साथ रखना होगा की उन्हें जुकाम, बुखार, सांस लेने में समस्या आदि नहीं है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय पूछे जाने पर घोषणापत्र दिखाना होगा। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की ओर से सीटीईटी की वैधता आजीवन किए जाने के बाद पहली बार परीक्षा होने जा रही है।


कोरोना के कारण निर्धारित समय से छह महीने देरी से 31 जनवरी को होने जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में अभ्यर्थियों को खुद के स्वस्थ होने का घोषणापत्र लेकर जाना होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभ्यर्थियों के लिए कोविड घोषणापत्र लाना अनिवार्य किया है। अभ्यर्थियों को इस आशय का घोषणापत्र अपने साथ रखना होगा की उन्हें जुकाम, बुखार आदि नहीं है।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 31 जनवरी को आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सेंट्रल टीचर ऐलिजेबिलिटी टेस्ट) के एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) जारी कर दिए हैं। उम्मीदवारों को इस लिंक http://ctet.nic.in के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा।

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उन्हें अपना आवेदन पत्र का नंबर, जन्मतिथि, सिक्योरिटी पिन डालकर सबमिट करना होगा। यह सब भरने के बाद उन्हें प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए कुछ निर्देशों का पालन करना होगा सबसे पहले उन्हें कोविड-19 के दिशा-निदेशों का पालन करना होगा उसके बाद उन्हें स्वयं घोषित फॉर्म व प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना होगा।

सीबीएसई ने उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की सलाह दी है। कहा है कि उम्मीदवार जल्द से जल्द अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करें। उम्मीदवारों को बोर्ड ने सलाह दी है कि वह परीक्षा के लिए आवंटित सेंटर को परीक्षा से एक दिन पहले देख कर आएं। जिससे उन्हें सेंटर की लोकेशन, दूरी और वहां कैसे पहुंचा जा सकता है इसका पता रहे।

कोई टिप्पणी नहीं