Header Ads

UPTET 2020: इसी माह होगा यूपीटीईटी का आवेदन, दूसरे या तीसरे सप्ताह में शासनादेश जारी होने की उम्मीद, तैयारियां तेज

 UPTET 2020: इसी माह होगा यूपीटीईटी का आवेदन, दूसरे या तीसरे सप्ताह में शासनादेश जारी होने की उम्मीद, तैयारियां तेज

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2020 के लिए आनलाइन आवेदन इसी माह के अंत तक शुरू होने के आसार हैं। शासन यह परीक्षा कराने की मंजूरी पहले ही दे चुका है और विस्तृत प्रस्ताव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से मांगा है। परीक्षा संस्था जल्द ही इसे भेजेगा, शासनादेश दूसरे या तीसरे सप्ताह में आने की उम्मीद है। इसी में परीक्षा तारीख का ऐलान होगा। इम्तिहान फरवरी के अंत में होना लगभग तय है।


प्रदेश सरकार का जोर नई शिक्षक भर्ती कराने पर है, साथ ही शीर्ष कोर्ट ने पिछले माह आदेश दिया है कि शिक्षामित्रों को एक और भर्ती में अवसर दिया जाए। बेसिक शिक्षा विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। परिषदीय स्कूलों में भर्ती के लिए केंद्र या फिर राज्य की टीईटी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसीलिए पहले इस परीक्षा को मंजूरी मिली। आवेदन आनलाइन होने के लिए इसके लिए एनआइसी ने संकेत दिया है कि वह दिसंबर के अंत या फिर जनवरी के पहले सप्ताह से आवेदन लेना शुरू कर सकता है। अगले सप्ताह शासन व एनआइसी के अफसर आवेदन लेने का कार्यक्रम तय कर सकते हैं। आसार हैं कि इसी माह प्रक्रिया शुरू होगी और जनवरी के अंत तक चलेगी। इसी बीच शासनादेश और परीक्षा तारीख का एलान होगा।

इस बार भी आवेदकों की संख्या 15 लाख के आसपास हो सकती है, कोविड-19 के खतरे को देखते हुए केंद्रों की संख्या अधिक रहेगी। अधिक आवेदक इसलिए भी होने के आसार हैं कि इस बार टीईटी को आजीवन मान्य करने पर मुहर लग सकती है। ऐसे में वे अभ्यर्थी भी दावेदार होंगे जो पिछली टीईटी उत्तीर्ण कर चुके हैं। दो स्तर की परीक्षा एक ही दिन में कराई जाएगी। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि शासन को जल्द विस्तृत प्रस्ताव भेजेंगे फिर जो आदेश होगा उसका अनुपालन कराएंगे।

’>> परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय जल्द भेजेगा प्रस्ताव

’ दूसरे या तीसरे सप्ताह में शासनादेश जारी होने की उम्मीद

कोई टिप्पणी नहीं