Header Ads

परिषदीय स्कूलों में वितरित सामग्रियों की होगी जांच, गड़बड़ी मिलने पर संबंधित बीईओ व प्रधानाध्यापक के खिलाफ होगी कार्रवाई

 परिषदीय स्कूलों में वितरित सामग्रियों की होगी जांच, गड़बड़ी मिलने पर संबंधित बीईओ व प्रधानाध्यापक के खिलाफ होगी कार्रवाई

गौरीगंज (अमेठी)। शैक्षिक सत्र 2020-21 में परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को वितरित एमडीएम राशन, कन्वर्जन कास्ट, जूता-मोजा व यूनिफॉर्म तथा स्वेटर की रैंडम चेकिंग होगी। शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग को प्रत्येक ब्लॉक के 20-20 स्कूलों में निशुल्क वितरित सामग्री की रैंडम चेकिंग कराकर निर्धारित प्रारूप पर 15 दिन में रिपोर्ट देने को कहा है।


शासन की ओर से परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को प्रत्येक शैक्षिक सत्र में निशुल्क पाठ्य पुस्तक के साथ जूता-मोजा, स्कूल ड्रेस व स्वेटर वितरित किया जाता है। इसके साथ कोविड संक्रमण कॉल मेें बच्चों को एमडीएम योजना का राशन व कन्वर्जन कास्ट का भी वितरण किया गया है। वितरण कार्य पूरा होने के बाद लगातार मिल रही शिकायत से परेशान शासन ने वितरण कार्य की जांच कराने की योजना बनाई है।

कवायद सफल हो सके इसके लिए शासन के निर्देश पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बेसिक शिक्षा विभाग को पत्र जारी किया है। पत्र में कक्षा एक से आठ तक अध्ययनरत बच्चों को निशुल्क वितरित सुविधा का सत्यापन कराने के लिए एसडीएम व बीडीओ की अगुवाई में टीम गठित कराकर प्रत्येक ब्लॉक के 20-20 स्कूलों का रैंडम सत्यापन कराते हुए रिपोर्ट देने को कहा है।
महानिदेशक ने स्कूलों में वितरण कार्य की रैंडम चेकिंग नहीं होने तथा 15 दिन में निर्धारित प्रारूप पर रिपोर्ट नहीं मिलने तथा वितरण कार्य में गड़बड़ी मिलने पर संबंधित बीईओ व प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है।

कोई टिप्पणी नहीं