Header Ads

2021 की छुट्टियों में जमकर कीजिए मस्ती-धमाल, पूरे वर्ष में बस दो ही छुट्टियां रविवार को पड़ रही हैं, इसलिए अधिक रहेगी संख्या: कर्मचारियों को मिलेंगी पर्याप्त छुट्टियां

 2021 की छुट्टियों में जमकर कीजिए मस्ती-धमाल, पूरे वर्ष में बस दो ही छुट्टियां रविवार को पड़ रही हैं, इसलिए अधिक रहेगी संख्या: कर्मचारियों को मिलेंगी पर्याप्त छुट्टियां

झांसी। नया साल नई उम्मीदों को लेकर आने वाला है। इस वर्ष पर्याप्त छुट्टियां मिलेंगी। हालांकि केंद्र, राज्य और निजी क्षेत्र का कर्मचारी होने के कारण लोगों के लिए छुट्टियों की संख्या भी अलग रहेगी। 2020 में भी लोगों को छुट्टियां तो मिलीं थीं लेकिन मार्च से अभी तक कोरोना काल होने के कारण लोग इन छुट्टियों का पूरा मजा नहीं ले सके। यहां तक कि त्योहार भी कोरोना की पाबंदियों के बीच बनाए गए। 2021 में खास बात यह है कि पूरे वर्ष में बस दो ही छुट्टियां रविवार को पड़ रही हैं। ऐसे में ज्यादा छुट्टियां बर्बाद नहीं होंगी। जल्द ही कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद है। संक्रमण से बचाव के एहतियात बरतते हुए आने वाले वर्ष की छुट्टियों का भरपूर मजा लिया जा सकेगा।



जनवरी में एक छुट्टी लेकर चार दिन कीजिए मस्ती
जनवरी में सिर्फ गणतंत्र दिवस की छुट्टी पड़ रही है। 2021 में 26 जनवरी मंगलवार के दिन है। केंद्र सरकार और पांच दिन ऑफिस वाले सोमवार की छुट्टी लेकर 4 दिनों की छुट्टियों का मजा ले सकते हैं। फरवरी में इस साल कोई छुट्टी नहीं है। मार्च के महीने में 2 छुट्टियां पड़ रही हैं। 11 मार्च को बृहस्पतिवार के दिन महाशिवरात्रि पड़ रही है जबकि 28 मार्च को रविवार के दिन होली पड़ रही है।


अप्रैल में छुट्टियां ही छुट्टियां
2021 में अप्रैल के महीने में छुट्टियां ही छुट्टियां हैं। 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती और 21 अप्रैल को राम नवमी है। ये दोनों ही छुट्टियां बुधवार को पड़ रही हैं। मई के महीने में 12 मई को बुधवार के दिन ईद-उल-फितर की छुट्टी है। वहीं 26 मई को बुधवार के दिन बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी है। जून के महीने में कोई छुट्टी नहीं है।

जुलाई में सिर्फ एक छुट्टी
जुलाई में सिर्फ एक छुट्टी है। इस महीने की 21 जुलाई को बुधवार के दिन ईद-उल-जुहा (बकरीद) का त्योहार है।


अगस्त में भी एक छुट्टी लेकर चार दिन घूम सकते
2021 में 15 अगस्त की छुट्टी नहीं मिलेगी। इस दिन रविवार है। 19 अगस्त को बृहस्पतिवार के दिन मुहर्रम है। ऐसे में शुक्रवार की छुट्टी लेकर आप कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 30 अगस्त को सोमवार के दिन पड़ रहा है। सितंबर में कोई छुट्टी नहीं है।


बढ़ जाएगी दशहरे की रौनक
2 अक्टूबर को गांधी जयंती शनिवार के दिन है। 7 अक्टूबर को अग्रसेन जयंती है। 15 अक्टूबर शुक्रवार के दिन दशहरे का त्योहार है। इस हफ्ते आप तीन दिन की छुट्टियों की योजना बना सकते हैं। 19 अक्टूबर को मंगलवार के दिन ईद-ए-मिलाद है और 20 अक्टूबर को बुधवार के दिन महर्षि बाल्मीकि जयंती है।


बृहस्पतिवार को दिवाली, रविवार तक मनाएं खुशियां
2021 में दिवाली का त्योहार 4 नवंबर को बृहस्पतिवार के दिन पड़ रहा है। इस हफ्ते भी आप शुक्रवार की छुट्टी लेकर चार दिनों का त्योहार की खुशियां या घूमने की योजना बना सकते हैं। 2021 में 25 दिसंबर को क्रिसमस शनिवार के दिन पड़ रहा है। इस कारण लोगों की एक छुट्टी कम हो जाएगी।

No comments