Header Ads

CTET EXAM DATE: -सीटीईटी 31 जनवरी को, देशभर के 135 केंद्रों में आयोजित होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा

 CTET EXAM DATE: -सीटीईटी 31 जनवरी को, देशभर के 135 केंद्रों में आयोजित होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा

प्रयागराज : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 31 जनवरी 2021 को कराएगा। शारीरिक दूरी व अन्य सुरक्षा उपायों को बनाए रखने के लिए परीक्षा 135 शहरों में कराई जाएगी। परीक्षा केंद्र बनने वाले नए शहरों का नाम भी घोषित कर दिया गया है। परीक्षार्थी यदि केंद्र बदलना चाहते हैं तो सात से 16 नवंबर तक आनलाइन बदलाव कर सकते हैं।


सीबीएसई ने सीटीईटी का 14वां संस्करण पांच जुलाई 2020 रविवार को घोषित किया था। परीक्षा देशभर के 112 शहरों में कराई जानी थी लेकिन, प्रशासनिक कारणों से उसे स्थगित कर दिया गया था। निदेशक सीटीईटी व सचिव सीबीएसई अनुराग त्रिपाठी की ओर से वेबसाइट पर कहा गया है कि अब यह परीक्षा 31 जनवरी 2021 रविवार को कराई जाएगी। शारीरिक दूरी व अन्य सुरक्षा उपायों को बनाए रखने के लिए यह परीक्षा अब 135 शहरों में होगी। शहरों की सूची सीटीईटी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अपने परीक्षा शहर के लिए विकल्प बदलने के लिए प्रतियोगियों ने बड़ी संख्या में अनुरोध किया है, क्योंकि कोविड-19 के कारण अपना स्थान बदल लिया है। प्रतियोगियों की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शहर के विकल्प में सुधार के लिए एक मौका और देने का निर्णय लिया है। जो प्रतियोगी परीक्षा शहर बदलना चाहते हैं वे सात से 16 नवंबर मध्यरात्रि तक आनलाइन बदलाव कर सकते हैं। सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि प्रतियोगियों की ओर से चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा लेकिन, यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उम्मीदवारों को उनकी ओर से चुने गए शहरों के अलावा भी कोई अन्य शहर आवंटित किया जा सकता है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए होगा इम्तिहान, ऑनलाइन सात से 16 नवंबर तक बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र, शहरों की सूची सीटीईटी की वेबसाइट पर

नए परीक्षा केंद्र वाले शहर

लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और ऊधम सिंह नगर।

कोई टिप्पणी नहीं