Header Ads

यूपी बोर्ड के एक केंद्र पर दो पालियों में अधिकतम आठ सौ विद्यार्थी दे सकेंगे परीक्षा, दिशा-निर्देश जारी

 यूपी बोर्ड के एक केंद्र पर दो पालियों में अधिकतम आठ सौ विद्यार्थी दे सकेंगे परीक्षा, दिशा-निर्देश जारी

लखनऊ : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की वर्ष 2021 की परीक्षा में कोरोना प्रोटोकॉल का विशेष ख्याल रखा जाएगा। परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए जो दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, उनमें कोरोना से बचाव के उपाय विशेष रूप से शामिल हैं। एक परीक्षा केंद्र पर दो पालियों में अधिकतम 800 विद्यार्थी और न्यूनतम 150 विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे। शारीरिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन हो, इसके लिए प्रत्येक विद्यार्थी को 36 वर्ग फीट जगह बैठने के लिए दी जाएगी। नौ फरवरी 2021 को परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। बीते साल के मुकाबले इस वर्ष परीक्षा केंद्रों का बढ़ना तय है।


अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की ओर से बुधवार को परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए। कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा केंद्रों में दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराने के लिए स्कूल में बैठने की कितनी जगह है, इसे देखा जाएगा। परीक्षा केंद्रों में नकल न हो इसके लिए सीसी कैमरे और वॉयस रिकार्डर लगाए जाएंगे। यही नहीं परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में राजकीय स्कूलों व एडेड स्कूलों को प्राथमिकता दी जाएगी और इसके बाद वित्तविहीन स्कूल केंद्र बनाए जाएंगे।

कोरोना के कारण एक विद्यार्थी को 36 वर्ग फीट जगह देनी होगी, न्यूनतम 150 विद्यार्थी होंगे आवंटित, नौ फरवरी को जारी होगी सूची

कोई टिप्पणी नहीं