Header Ads

यूपी में आज से खुलेंगे स्कूल, दो पालियों में बुलाए जाएंगे छात्र

 यूपी में आज से खुलेंगे स्कूल, दो पालियों में बुलाए जाएंगे छात्र

यूपी में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल सोमवार से खुल जाएंगे। प्रदेश सरकार ने पिछले हफ्ते स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी थी। लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी समेत सभी जिलों में स्कूलों को खोलने की तैयारी हो गई है। रविवार को अधिकारियों ने तैयारियों के बाबत स्कूलों के प्रधानाचार्यों से बातचीत भी की। स्कूलों को दो पालियों में चलाया जाएगा। पहली पाली में कक्षा 9 व 10 और दूसरी पाली में कक्षा 11 व 12 के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। 

सुबह 8.50 से दोपहर 3.20 तक ही स्कूल खोले जा सकते हैं। स्कूल दो पालियों में चलाए जाएंगे। कोविड-19 संक्रमण के कारण स्कूल 13 मार्च से बंद चल रहे हैं। इस संबंध में  माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने सभी डीआईओएस को निर्देश जारी कर दिए हैं।

सुबह 8.50 से दोपहर 11.50 तक  कक्षा 9 व 10 और 12.20 से 3.20 तक कक्षा 11 व 12 की कक्षाएं चलाई जाएंगी। वहीं स्कूल खोलते समय कोविड 19 के प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जाएगा। प्रदेश सरकार ने एहतियात बरतते हुए स्कूल खोलने की न सिर्फ एसओपी जारी की है बल्कि तीन दर्जन से ज्यादा अधिकारियों को निरीक्षण के लिए भेजा है। ये सभी अधिकारी रविवार रात को ही आवंटित जिलों में पहुंच गए हैं और सोमवार को स्कूल खुलने के बाद निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट शासन को भेजेंगे।  

प्रयागराज में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में सेनिटाइजर, मास्क, हैंडसोप आदि की व्यवस्था की गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने जीजीआईसी प्रयागराज और कटरा में विद्यालय के खुलने से पूर्व की तैयारियों का निरीक्षण शुक्रवार को किया था। रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज राजापुर व आर्य कन्या इंटर कॉलेज में भी पूरी व्यवस्था है।

एक दिन में एक कक्षा के अधिकतम 50 प्रतिशत तक विद्यार्थियों को ही बुलाया जा सकेगा। बाकी विद्यार्थियों को दूसरे दिन बुलाया जाएगा। विद्यालय में उपस्थिति के लिए लचीला रुख अपनाया जाएगा और किसी भी विद्यार्थी को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।



ऑनलाइन पढ़ाई भी रहेगी जारी  
सरकार ने निर्देश दिए हैं कि ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था पहले की तरह जारी रहेगी। स्कूल बुलाने में उन विद्यार्थियों को प्राथमिकता पर रखा जाए, जिनके पास ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध नहीं है। यदि विद्यार्थी घर पर रहते हुए ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहें तो यह सुविधा उन्हें दी जाए। 

दो विद्यार्थियों में रहेगी 6 फुट की दूरी
विद्यार्थियों के बीच 6 फुट की दूरी रखी जाएगी। हर पाली के बाद स्कूल सैनिटाइज किया जाएगा। स्कूलों में सैनेटाइजर, हैण्डवाश, थर्मल स्कैनिंग व प्राथमिक उपचार की व्यवस्था होगी। यदि किसी विद्यार्थी, शिक्षक या अन्य कर्मचारी को खांसी, जुखाम या बुखार के लक्षण होंगे तो उन्हें प्राथमिक उपचार देते हुए घर वापस भेज दिया जाएगा। 

प्रवेश व छुट्टी के समय गेट पर सोशल डिसटेंसिंग का पालन करवाया जाएगा। एक साथ सभी विद्यार्थियों की छुट्टी नहीं की जाएगी। स्कूलों में यदि एक से अधिक प्रवेश द्वार हैं तो उनका उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा। स्कूल बस या वैन आदि को भी रोज सैनिटाइज करवाया जाएगा। विद्यालय प्रबन्धन द्वारा अतिरिक्त मात्रा में मास्क उपलब्ध रखे जाएंगे।  

कोई टिप्पणी नहीं