Header Ads

एलटी ग्रेड भर्ती के परिणाम में लग गए 26 माह, एलटी ग्रेड सामाजिक विज्ञान महिला वर्ग में 927 अभ्यर्थी सफल

 एलटी ग्रेड भर्ती के परिणाम में लग गए 26 माह, एलटी ग्रेड सामाजिक विज्ञान महिला वर्ग में 927 अभ्यर्थी सफल

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की ओर से मंगलवार को सामाजिक विज्ञान विषय महिला वर्ग का रिजल्ट घोषित करने के साथ एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा-2018 के सभी परिणाम घोषित हो गए हैं। पेपर लीक प्रकरण में फंसी उक्त भर्ती को रिजल्ट देने में 26 महीने का लंबा समय लगा। रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थी लगातार आंदोलनरत थे। इसीलिए आयोग को जांच के बीच रिजल्ट जारी करना पड़ा था।


प्रदेश की अखिलेश सरकार ने 2016 में मेरिट आधार पर 9300 से अधिक पदों की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती निकाली थी। इसके लिए आवेदन ले लिया गया था। लेकिन, सत्ता परिवर्तन होने पर योगी सरकार ने परीक्षा लिखित कराने का निर्णय लिया। सीटें बढ़ाकर 15 विषयों में 10,768 कर दी गई। इसमें 7,63,317 आवेदन हुए। आयोग ने 15 मार्च 2018 से भर्ती प्रक्रिया आरंभ कर दी। परीक्षा 29 जुलाई को प्रदेश के 39 जिलों में 1760 केंद्रों पर हुई। परीक्षा में 52 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए। परीक्षा के दौरान वाराणसी में हंिदूी व सामाजिक विज्ञान विषय का पेपर लीक हो गया। वाराणसी एसटीएफ ने कुछ अभ्यर्थियों को गिरफ्तार करके जांच शुरू की। बाद में पेपर छापने वाले प्रिटिंग प्रेस का मालिक भी गिरफ्तार किया गया।

11 अक्टूबर से पुन: जारी होने लगा रिजल्ट : आयोग ने एलटी ग्रेड की सारी प्रक्रिया रोक दी। लेकिन, अभ्यर्थियों के आंदोलन के कारण 11 अक्टूबर को कला का रिजल्ट जारी हुआ। पूर्व में घोषित सात विषयों के चयनितों के शैक्षिक दस्तावेजों का सत्यापन 15 अक्टूबर से आरंभ हुआ।

एलटी ग्रेड भर्ती के परिणाम में लग गए 26 माह

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने राजकीय माध्यमिक कालेजों के लिए एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती-2018 सामाजिक विज्ञान विषय महिला वर्ग का परिणाम जारी कर दिया है। मंगलवार को जारी रिजल्ट में कुल 928 रिक्तियों के सापेक्ष 927 का चयन किया गया है। इसमें रेखा कुमारी प्रथम, रेनू देवी द्वितीय व मंजू उपाध्याय तृतीय स्थान पर हैं। आयोग ने कार्यालय के सूचना पट व वेबसाइट पर परिणाम अपलोड करा दिया है। अभ्यर्थी उसे देख सकते हैं।

यूपीपीएससी ने महिला वर्ग में सामान्य के 464, ओबीसी के 250, अनुसूचित जाति के 195 व अनुसूचित जनजाति के 19 पदों के लिए लिखित परीक्षा कराई थी। इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल होने के कारण अनारक्षित श्रेणी का एक पद का रिजल्ट रोका गया है। सामाजिक विज्ञान के साथ एलटी ग्रेड-2018 के सारे 15 विषयों का रिजल्ट जारी हो गया। आयोग ने एलटी ग्रेड-2018 के तहत 15 विषयों के लिए 10,768 पदों की भर्ती निकाली थी। सामाजिक विज्ञान में 1854 पदों के लिए आवेदन लिया गया। इसमें 80 हजार के लगभग अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। प्रदेश के 37 जिलों में 29 जुलाई 2018 को परीक्षा आयोजित कराई गई थी। परीक्षा के दौरान वाराणसी में हंिदूी व सामाजिक विज्ञान विषय का पेपर लीक हो गया था। वाराणसी एसटीएफ ने पेपर लीक प्रकरण की जांच की। जांच की चार्जशीट दाखिल होने के बाद आयोग ने सितंबर माह में हंिदूी के 1433 पदों का रिजल्ट जारी किया गया, जबकि सामाजिक विज्ञान विषय में पुरुष वर्ग के 926 पद का रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी किया गया था। अब महिला वर्ग का रिजल्ट जारी किया गया। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि प्रश्नगत परीक्षा का परिणाम औपबंधिक है। चयनितों के शैक्षिक दस्तावेजों का सत्यापन बाद में किया जाएगा। परीक्षा परिणाम से संबंधित प्राप्तांक व श्रेणीवार, पदवार कटऑफ अंक आयोग की वेबसाइट पर जल्द प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के तहत प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं होगा।

राजकीय माध्यमिक कालेजों को जल्द मिल जाएंगे शिक्षक, रेखा कुमारी पहले, रेनू देवी दूसरे व मंजू उपाध्याय रहीं तीसरे स्थान पर

यह है टॉप टेन चयनित

1-रेखा कुमारी, 2-रेनू देवी, 3-मंजू उपाध्याय, 4-शशिकला पटेल, 5-बबली सिंह, 6-मीनाक्षी देवी, 7-मालती देवी, 8-निवेदिता सिंह, 9-रीना सैनी, 10-अंकिता।

इन विषयों में हुई है भर्ती

एलटी ग्रेड के 15 विषयों में भर्ती हुई है। इसमें हंिदूी, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी, विज्ञान, गृह विज्ञान, जीव विज्ञान, संगीत, उर्दू, संस्कृत, कृषि, गणित, वाणिज्य, कला, कंप्यूटर, शारीरिक शिक्षा शामिल है।

परीक्षा नियंत्रक की हुई थी गिरफ्तारी

इधर अभ्यर्थियों का दबाव बढ़ने पर आयोग ने 13 मार्च 2019 को संगीत का रिजल्ट जारी कर दिया। इसके बाद मई तक कृषि, वाणिज्य, गृहविज्ञान, उर्दू, शारीरिक व संस्कृत का रिजल्ट जारी हुआ। इसी बीच 28 मई की रात एसटीएफ ने आयोग आकर छानबीन शुरू की। फिर 29 मई को परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजू कटियार को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद परिणाम व शैक्षिक अभिलेखों का सत्यापन रुक गया था।

कोई टिप्पणी नहीं