Header Ads

डिजिटल इंडिया को तैयार होने लगे परिषदीय स्कूल, विद्यालयों में दिए जा रहे हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन

डिजिटल इंडिया को तैयार होने लगे परिषदीय स्कूल, विद्यालयों में दिए जा रहे हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन

प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों में बिजली की व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही इंटरनेट कनेक्शन देने के लिए भी दिशा निर्देश जारी हो चुके हैं। पहले चरण में यह योजना सिर्फ सात ब्लाकों में लागू होगी। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते अभी कार्य तेजी नहीं पकड़ सका है।

बीएसए संजय कुशवाहा ने बताया कि भारत सरकार की भारत नेट परियोजना फेस-1 के तहत ग्राम पंचायत में स्थित सभी परिषदीय विद्यालयों में हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा। अभी योजना का मांडा, प्रतापपुर, बहादुरपुर, बहरिया, सोरांव, करछना, फूलपुर ब्लाक को मिलेगा। इस संबंध में सात अगस्त को सीडीओ की अध्यक्षता में बैठक हो चुकी है। उसके बाद सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को भी कहा गया कि अपनी पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड तथा पहचानपत्र उपलब्ध करा दें। यह कनेक्शन एक साल के लिए मुफ्त दिया जा रहा है।

नहीं दिया कनेक्शन : 1245 विद्यालयों में बिजली कनेक्शन के लिए कुल 8658975 रुपये विभाग में जमा कराए गए थे। इसके बावजूद कनेक्शन नहीं दिए गए। बीएसए ने बताया कि बुधवार को बीईओ की बैठक में बिजली कनेक्शन की स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

’>>सात ब्लाकों के विद्यालयों में दिए जा रहे नेट कनेक्शन

’>>सभी स्कूलों में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद तेज

सत्र 2017-18 के मद से 528 विद्यालयों में विद्युतीकरण हुआ, सत्र 2018-19 के मद में आए धन से 1427 विद्यालयों में वायरिंग कराई गई है। लॉकडाउन के कारण कुछ जगहों पर कार्य की गति धीमी थी, लेकिन अब स्थिति सामान्य हो रही है।

- संजय कुशवाहा, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं