Header Ads

Gorakhpur: विभागीय त्रुटि के कारण 278 शिक्षकों के पैन कार्ड में गड़बड़ी

Gorakhpur: विभागीय त्रुटि के कारण 278 शिक्षकों के पैन कार्ड में गड़बड़ी

गोरखपुर : जनपद के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत 278 शिक्षकों के पैन कार्ड में गड़बड़ी मिलने से हड़कंप मच गया है। मामला संज्ञान में आने के बाद बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शिक्षकों के पैन कार्ड का सत्यापन कराने का काम बीएसए कार्यालय को दिया है। निर्देश मिलते ही बीएसए ने खंड शिक्षाधिकारियों को बीआरसी पर पैन कार्ड का सत्यापन कराने का निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की विज्ञान शिक्षिका अनामिका शुक्ला प्रकरण के भंडाफोड़ के बाद से शासन के निर्देश पर शिक्षकों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराया जा रहा है। इसी के तहत शासन की ओर से सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों से उनके यहां कार्यरत शिक्षकों के पैन कार्ड का संपूर्ण ब्योरा एक्सेल सीट और पीडीएफ में मांगा गया था। गोरखपुर के बेसिक शिक्षा विभाग ने एक्सेल सीट पर पैन कार्ड का ब्योरा मुहैया कराया, मगर टाइ¨पग त्रुटि की वजह से 278 शिक्षकों के पैन कार्ड की डिटेल गलत हो गई। विभाग की इस गलती की सजा शिक्षकों को भुगतनी पड़ेगी। उन्हें बिना किसी कारण सत्यापन के लिए बीआरसी की गणोश परिक्रमा करनी पड़ेगी।

इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि टाइ¨पग में त्रुटि के कारण पैन कार्ड के ब्योरा में गलतियां सामने आईं हैं। इनमें से कोई फर्जी शिक्षक नहीं हैं, इनके पैन कार्ड का सत्यापन कराया जाएगा। यह गलती कहां और कैसे हुई है, इसकी जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

पैन कार्ड में मिली हैं ये त्रुटियां

जिले के जिन 278 शिक्षकों के पैन कार्ड में त्रुटियां मिलीं हैं, उनमें शिक्षकों के नाम, पिता का नाम, पैन कार्ड नंबर और जन्मतिथि में सर्वाधिक गड़बड़ी मिली है। यह गड़बड़ी कैसे हुई, यह जांच का विषय बन गया है।

कोई टिप्पणी नहीं