Header Ads

बेसिक शिक्षा विभाग में 131 शिक्षक बदले हुए पैन नंबर से ले रहे हैं वेतन,जांच की प्रकिया शुरू

बेसिक शिक्षा विभाग में 131 शिक्षक बदले हुए पैन नंबर से ले रहे हैं वेतन,जांच की प्रकिया शुरू

बेसिक शिक्षा विभाग में 131 शिक्षक बदले हुए पैन नंबर से ले रहे हैं वेतन, शासन से मिले निर्देश के बाद विभाग ने जांच की प्रकिया की शुरू
कासगंज। शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़े से जूझ रहे शिक्षा विभाग की सिरदर्दी कम होने का नाम नहीं ले रही। एसआईटी की जांच में जनपद के 131 शिक्षक पैन नंबर बदल कर वेतन ले रहे हैं। शासन के निर्देश पर उन शिक्षकों का सत्यापन किया जा रहा है। बीएसए ने इस संबंध में वित्त एवं लेखाधिकारी को पत्र लिखकर जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

आगरा विश्व विद्यालय से वर्ष 2004-05 में बीएड करने वाले शिक्षकों के फजीवाड़े की जांच के बीच ही कस्तूरबा विद्यालय में फर्जी शिक्षिका का मामला सामने आया। शासन ने अब ऐसे शिक्षकों को रडार पर ले लिया है जिन्होंने किसी कारण से अपने पैन नंबर बदलवाए। इनकी जांच एसआईटी को सौंपी गई है।
एसआईटी ने इन ऐसे शिक्षकों की सूची जनपद में भेजी है इसमें 131 शिक्षक पैन नंबर बदलकर वेतन लेते पाए गए हैं। इन शिक्षकों के पुराने व नए नंबर में काफी अंतर है। 


इस सूची के आने के बाद शिक्षा विभाग में खलबली मच गई है। अब इन सभी शिक्षकों की जांच की जाएगी। ताकि यह स्पष्ट हो सके कि शिक्षकों ने अपने जो पैन नंबर बदलवाए हैं वे अभिलेखों में गलत नंबर अंकित हो जाने की वजह से ऐसा किया गया है या फिर या फिर शिक्षकों ने अपने पैन नंबर बदलकर कोई अनुचित लाभ लिया है। इन सभी शिक्षकों से कारण सहित स्पष्टीकरण मांगा जाएगा, ताकि सही तथ्य सामने आ सकें।

पैन कार्ड बदलवाने वाले शिक्षकों का विकासखंड वार ब्योरा
कासगंज-20
अमापुर-7
गंजडुंडवारा-21
पटियाली-25
सिढ़पुरा-18
सहावर-14
सोरों-26

पैन नंबर बदलवाने वाले सभी शिक्षकों का सत्यापन कराया जाएगा। इस संबंध में वित्त एवं लेखाधिकारी को पत्र लिखकर जांच कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। -अंजली अग्रवाल, बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं