Header Ads

10वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाएं कराने की मिली सशर्त इजाजत

10वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाएं कराने की मिली सशर्त इजाजत

लॉकडाउन के चलते सीबीएसई, आइसीएसई सहित देश भर के अन्य शैक्षणिक बोर्डो की 10वीं और 12वीं की अटकी परीक्षाओं को गृह मंत्रलय. ने अब कुछ.शर्तो के साथ कराने.की इजाजत दे दी है। सीबीएसई.ने एक जुलाई से 15 जुलाई तक ये परीक्षाएं कराने की पहले ही घोषणा कर दी थी।

इस दौरान कंटेनमेंट जोन में परीक्षा केंद्र न बनाने की साफ हिदायत दी है। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों में आने वाले छात्रों और शिक्षकों का अनिवार्य रूप से थर्मल स्क्रीनिंग कराने और सैनिटाइजर की व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए हैं। परीक्षा केंद्र में आने वाले सभी छात्रों के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है। गृह मंत्रलय की इस रियायत के साथ ही प्रस्तावित सभी बोर्ड परीक्षाओं को कराने का रास्ता साफ हो गया था। अब तक सभी बोर्डो ने अटकी हुई इन सभी परीक्षाओं को कराने की तारीखों का एलान तो कर दिया था, लेकिन लॉकडाउन में स्कूलों के बंद रखने का ही फैसला लिए जाने से इसे लेकर असमंजस पैदा हो गया है। राज्यों ने इस संबंध में गृह मंत्रलय और मानव संसाधन विकास मंत्रलय से परीक्षाओं के लिए स्कूलों को खोलने की छूट देने की मांग की थी। इस बीच बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर अटकी हुई बोर्ड की सभी परीक्षाओं को कराने की इजाजत देने की जानकारी दी। गृह मंत्रलय ने परीक्षाओं को लेकर एक गाइडलाइन भी जारी की है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजी गई गाइडलाइन में सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए है। कंटेंनमेंट जोन यानी ज्यादा संक्रमित क्षेत्रों में परीक्षा केंद्र न बनाने को कहा है। छात्र, शिक्षक व कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

सीबीएसई की बची परीक्षाएं स्वकेंद्र होंगी : निशंक

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सीबीएसई की बाकी बची सभी परीक्षाएं अब उन्हीं स्कूलों में होंगी, जहां छात्र पढ़ाई (इनरोल्ड) कर रहे थे। यानि परीक्षाएं सेल्फ सेंटर (स्वकेंद्र) होंगीं। केंद्रीय मंत्री के इस एलान को छात्रों के लिए राहत भरा एक बड़ा कदम माना जा रहा है। क्योंकि ऐसे समय उन्हें दूर-दराज के परीक्षा केंद्रों पर भेजने से परेशानी का सामना करना होता। वैसे भी लॉकडाउन के प्रतिबंधों के चलते अभी भी ठीक से आवागमन की सुविधा बहाल नहीं हो सकी है।